14 साल की उम्र तक बच्चे भेज देते हैं 65,000 टेक्स्ट और चैट मेसेजेज : सर्वे
इस स्टडी के तहत 1,000 बच्चों का सर्वे किया गया जिनकी उम्र 8 से 14 वर्ष थी।


नई दिल्ली : सोशल मीडिया को लेकर हुई एक स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि 14 साल तक की उम्र तक बच्चे औसतन 35,000 टेक्स्ट मेसेज, 30,000 वॉट्सऐप मेसेजेज और तीन सप्ताह के बराबर वक्त का विडियो चैट कर चुके होते हैं। 

स्टडी के मुताबिक, मॉडर्न यंगस्टर भी इस हर रोज औसतन 135 मिनट मोबाइल स्क्रीन देखते हुए व्यतीत करता है। वह 14 साल तक तकरीबन 6 महीने का बराबर वक्त अपनी मोबाइल स्क्रीन को देखते हुए खर्च कर देता है। 

इस स्टडी के तहत 1,000 बच्चों का सर्वे किया गया जिनकी उम्र 8 से 14 वर्ष थी। इसमें उनके पैरंट्स का भी सर्वे किया गया। स्टडी में यह भी बात सामने आई कि युवा हर रोज एक घंटे से भी ज्यादा समय फेसबुक, स्नैपचैट और इंस्टाग्राम सरीखे सोशल प्लैटफॉर्म्स पर ब्राउज़ करते रहते हैं। 

इस स्टडी में यह खुलासा भी हुआ है कि आजकल भेजे जाने वाले मेसेज का रिप्लाइ अधिकतम 15 मिनट में आ जाएगा। एक स्मार्टफोन मेकर कंपनी ने स्टडी में पाया कि बच्चे औसतन 10 वर्ष की उम्र में अपना पहला स्मार्टफोन पा जाते हैं। 14 साल से कम उम्र के 10 में से 6 बच्चे सुबह उठते ही सबसे पहले अपना फोन चेक करते हैं और रात में उनका आखिरी काम भी यही है। 

स्टडी में यह बात भी सामने आई है कि युवाओं का मानना है कि एक दिन स्मार्टफोन के बिना रहना उनके लिए बहुत ही मुश्किल है। केवल 7 पर्सेंट युवा का मानना है कि ऐसा करने में उन्हें कोई दिक्कत नहीं है। 

अधिक बिज़नेस की खबरें

हैवलेट पैकर्ड एंटरप्राइजेज की मुख्य कार्यकारी अधिकारी मेग व्हिटमैन का इस्तीफा, जानिये कौन हैं मेग व्हिटमैन..

अमेरिका की प्रमुख कंपनी हैवलेट पैकर्ड (एचपी) एंटरप्राइजेज की मुख्य कार्यकारी अधिकारी मेग व्हिटमैन ने अपने पद ......