दिल्ली में होंगी हजारों भर्तियां
दिल्ली सरकार में हजारों की संख्या में खाली पड़े पदों को भरने के लिए योजना बनाई गई है।


नई दिल्ली : दिल्ली सरकार में हजारों की संख्या में खाली पड़े पदों को भरने के लिए योजना बनाई गई है। एलजी के निर्देश के बाद सर्विसेज डिपार्टमेंट ने दिल्ली सरकार के सभी डिपार्टमेंट, स्वायत्त संस्थाओं और एजेंसियों को सर्कुलर जारी किया है और खाली पड़े पदों को भरने की योजना के बारे में जानकारी दी गई है। पिछले महीने 6 नवंबर को सीएम केजरीवाल ने एलजी को लेटर लिखकर कहा था कि 150223 स्वीकृत पद हैं और इनमें से 36657 खाली पड़े हुए हैं। इतनी बड़ी संख्या में नियुक्तियां होनी हैं और हजारों की संख्या में खाली पड़े पदों के चलते सरकार के कामकाज पर असर पड़ रहा है। 


सर्विसेज डिपार्टमेंट से जुड़े मामले एलजी हाउस के तहत आते हैं। एलजी के निर्देश के बाद सर्विसेज डिपार्टमेंट ने डिपार्टमेंट के प्रमुखों को एक सर्कुलर जारी किया है और डायरेक्टर और प्रमोशनल कोटा के तहत खाली पदों को निश्चित समय सीमा के अंदर भरने की योजना के बारे में बताया है। सर्विसेज डिपार्टमेंट ने कहा है कि जहां कहीं सीधी भर्ती प्रक्रिया भर्ती नियमों की गैर-उपलब्धता उनमें संशोधन के लंबित रहने के चलते रुकी हुई है, वहां विभाग 31 दिसंबर या उससे पहले नियम तैयार करके और उनमें संशोधन करके नोटिफिकेशन जारी कर दें। इसके अलावा जहां पर यूपीएससी के साथ विचार करना जरूरी है, वहां संबंधित विभाग अगले साल 31 मार्च या उससे पहले नोटिफिकेशन जारी करे। सर्विसेज डिपार्टमेंट ने कहा है कि जल्द से जल्द पदों को भरने की दिशा में योजना पर काम शुरू किया जाए। 

पिछले महीने सीएम ने एलजी को लिखे लेटर में कहा था कि 36 हजार से ज्यादा खाली पदों पर नियुक्तियां न होने से अस्पतालों से लेकर दूसरे विभागों में महत्वपूर्ण सर्विसेज के कामकाज पर असर पड़ रहा है। सीएम ने लिखा था कि उन्होंने इसी साल 10 अक्टूबर को चीफ सेक्रेटरी को निर्देश दिया था कि खाली पड़े पदों को भरने के लिए डिटेल प्लान उन्हें दिया जाए और बताया जाए कि तय समय सीमा के भीतर इन पदों पर कैसे नियुक्तियां हो सकती हैं, लेकिन उन्हें प्लान नहीं बताया गया है।

अधिक बिज़नेस की खबरें