इस तरह आधी हो जाएंगी पेट्रोल की कीमतें!
सरकार नई नीति के तहत वाहनों से होने वाले प्रदूषण को भी घटाने की कोशिश कर रही है.


नई दिल्ली : हो सकता है पेट्रोल और डीजल की दिन पर दिन बढ़ रही कीमतों से आप परेशान हो. इस बीच आपके लिए सरकार की तरफ से राहत भरी खबर आ रही है. केंद्र सरकार नई रणनीति पर काम कर रही है. सरकार की यदि यह नीति कारगर हुई तो पेट्रोल की कीमतें आधी हो सकती हैं. है न आपको खुश करने वाली खबर. सरकार नई नीति के तहत वाहनों से होने वाले प्रदूषण को भी घटाने की कोशिश कर रही है. सरकार की तरफ से जल्द ही नए प्लान की घोषणा की जा सकती है. इस कदम के बाद पेट्रोल की कीमतें आधी हो सकती हैं.

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार जल्द ही पेट्रोल में 15 फीसदी मेथेनॉल मिलाने की नीति जारी करेगी. इससे पेट्रोल को सस्ता करने और प्रदूषण घटाने में मदद मिलेगी. एक कार्यक्रम में गडकरी ने कहा कि ‘संसद के आगामी सत्र में, मैं पेट्रोल में 15 प्रतिशत मेथेनॉल मिलाने की नीति की घोषणा करूंगा.' उन्होंने कहा कि मेथेनॉल कोयला से बनाया जा सकता है और इसकी लागत 22 रुपए प्रति लीटर होती है, जबकि पेट्रोल की कीमत 80 रुपए प्रति लीटर पड़ती है.

चीन इसी को 17 रुपए प्रति लीटर की लागत में निर्मित कर रहा है. गडकरी ने कहा, ‘इससे लागत कम होगी, प्रदूषण भी कम होगा.’ उन्होंने कहा कि मुंबई के आसपास लगी दीपक फर्टिलाइजर्स और राष्ट्रीय रसायन एंड फर्टिलाइजर्स जैसे कारखाने मेथेनॉल का उत्पादन कर सकते हैं. उन्होंने कहा वोल्वो ने ऐसे इंजन वाली बस का निर्माण किया है जो मेथेनॉल पर चल सकती है. वह मुंबई में 25 ऐसी बसों को चलाने का प्रयास भी करेगा जिसमें स्थानीय मेथेनॉल का उपयोग ईंधन के तौर पर किया जाएगा.

गडकरी ने कहा कि ऐथेनॉल का भी बड़े पैमाने पर उपयोग होना चाहिए. उन्होंने अपनी मंत्रिमंडलीय सहयोगी पेट्रोलियम मंत्री को सुझाव भी दिया है कि वह 70,000 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली पेट्रोल रिफाइनरी स्थापित करने के मुकाबले ऐथेनॉल के उपयोग पर ध्यान दे.

अधिक बिज़नेस की खबरें

राजधानी में लांच हुआ इंटेक्स का नया ‘द इन्फिनी 33 और इन्फिनी 3 स्मार्टफोन’, सस्ती कीमत में मिलेंगे महंगे फीचर्स ..

महंगी कीमत के फोन्स में मिलने सुविधाओं के साथ इंटेक्स ने अपना नया स्मार्टफोन द इन्फिनी ......