आरबीआई ने आईडीबीआई बैंक पर लगाया तीन करोड़ का जुर्माना
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इनकम रेकग्निशन एंड एसेट क्लासिफिकेशन नियमों को लेकर बैंक पर 3 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।


नई दिल्ली : आईडीबीआई बैंक से मिली जानकारी के मुताबिक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने बैंक पर 3 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। केंद्रीय बैंक ने यह जुर्माना इनकम रेकग्निशन ऐंड एसेट क्लासिफिकेशन (आईआरएसी) नियमों का उल्लंघन करने के लिए लगाया है। आईडीबीआई बैंक ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) को दी गई जानकारी में बताया है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इनकम रेकग्निशन एंड एसेट क्लासिफिकेशन नियमों को लेकर बैंक पर 3 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। हालांकि बैंक ने बताया है कि इस जुर्माने का बैंक की आर्थिक सेहत पर कोई असर नहीं होगा।

उल्लेखनीय है कि पिछले महीने नॉन-परफॉर्मिंग असेट्स के आकलन में गड़बड़ी का दोषी पाए जाने पर आरबीआई ने ऐक्सिस बैंक पर 3 करोड़ रुपए का आर्थिक दंड लगाया था जबकि दिसंबर महीने में इंडसइंड बैंक पर भी इतनी ही राशि का जुर्माना लगाया गया था। इंडसइंड को हुए जुर्माने पर आरबीआई की तरफ से जारी बयान में कहा गया था कि नॉन परफॉर्मिंग लोन और नॉन फंड आधारित लिमिट पर केंद्रीय बैंक की तरफ से जारी गाइडलाइंस का उल्लंघन पाए जाने के बाद उसे दंडित किया गया है। 

इसी तरह आरबीआई ने एक अलग मामले में पब्लिक सेक्टर के इंडियन ओवरसीज बैंक पर भी 2 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था। बैंक ने 'नो योर कस्टमर' नियम की अनदेखी की थी। इंडियन ओवरसीज बैंक की एक ब्रांच में फर्जीवाड़े के एक मामले की जांच में इस गलती का पता चला था। 

अधिक बिज़नेस की खबरें