Railway ने टिकट बुकिंग के लिए शुरू की नई सुविधा, आपका जानना जरूरी
File Photo


नई दिल्ली : अगर आप भी अक्सर ट्रेन से सफर करते रहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल ऑनलाइन एप और वेबसाइट के माध्यम से टिकट बुक करने के अलावा इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने टिकट बुकिंग के लिए नई सुविधा शुरू की है. अब आईआरसीटीसी का ई-वॉलेट यूज करने वाले यूजर ‘रेल कनेक्ट’ एंड्रायड ऐप से भी टिकट की बुकिंग करा सकते हैं. इसके जरिए आप तत्काल की भी बुकिंग कर सकते हैं. आईआरसीटीसी ने एक ट्वीट के जरिए इस बारे में जानकारी दी है.

e-wallet को रिचार्ज कराना होगा
ट्वीट में आईआरसीटीसी ने लिखा अब आईआरसीटीसी ई-वॉलेट यूजर ई-टिकट, तत्काल टिकट आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट एंड्रायड एप से बुक करा सकते हैं. इसके लिए IRCTC e-wallet यूजर अपना वॉलेट रिचार्ज कराकर टिकट बुकिंग करा सकते हैं. आपको बता दें कि IRCTC ई-वॉलेट एक पेमेंट मोड है, जिसमें यूजर आईआरसीटीसी को एडवांस में भुगतान करता है. आगे पढ़िए आप किस तरह ई-वॉलेट से टिकट बुकिंग करा सकते हैं.

यह करना होगा
सबसे पहले यूजर को IRCTC e-wallet यूज करने के लिए IRCTC की वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर कराना होगा. आईआरसीटीसी के अनुसार एक यूजर अपनी प्रीफरेंस में 6 बैंक को रख सकता है. यात्री को टिकट बुकिंग के दौरान आईआरसीटीसी ई-वॉलेट सर्विस को सलेक्ट करना होगा.

आपको बता दें कि इससे पहले आईआरसीटीसी ने अप्रैल में तत्काल टिकट की बुकिंग को लेकर नए नियम जारी किए थे. नए नियम के अनुसार एसी तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10 बजे से और नॉन एसी की तत्काल बुकिंग सुबह 11 बजे से शुरू होगी. यात्रियों की सुविधाओं के लिए IRCTC रेल कनेक्ट एप कैब बुक करने की सुविधा पहले से ही दे रहा है. रेलवे ने हाल ही में कैब सुविधा देने वाली कंपनी ओला के साथ करार किया है.

इसके अलावा IRCTC Food on Track app के माध्यम से यात्री सफर के दौरान अपने मनपसंद खाने का ऑर्डर कर सकते हैं. इससे रेलवे यात्रियों को मनपसंद खाना उपलब्ध करा रहा है. इस एप में खाने का ऑर्डर करने पर आपको ट्रेन का पीएनआर नंबर देना होगा और आप पसंदीदा खाने का ऑर्डर कर सकते हैं. खाना ऑर्डर करने पर आप कैश या ऑनलाइन दोनों तरीके से पेमेंट कर सकते हैं.


अधिक बिज़नेस की खबरें