महंगाई की मार : इतने रुपये बढ़े सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम
File Photo


नई दिल्ली : देश की आम जनता पर एक बार फिर से महंगाई की मार पड़ी है. मंगलवार (31 जुलाई) को सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दामों में 1.76 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. मंगलवार देर रात 12 बजे के बाद से दिल्ली में सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 498.02 रुपये हो गई है. बता दें कि राजधानी दिल्ली में मंगलवार तक सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 496.02 रुपये थी.  

आधार मूल्य के प्रभाव के कारण हुई बढ़ोतरी
सब्सिडी वाले सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी होने के बाद इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की ओर से कहा गया है कि सरकार की ओर से किए गए आधार मूल्य में बदलाव और इस पर कर प्रभावों के कारण सब्सिडी वाले सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. 

उल्लेखनीय है कि रसोई गैस की औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के अनुरूप एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं जिसके आधार पर सब्सिडी की दर में हर महीने बदलाव होते हैं. ऐसे में जब अंतरराष्ट्रीय कीमत बढ़ती है तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है. लेकिन कर नियमों के अनुसार रसोई गैस पर माल एवं सेवाकर (जीएसटी) की गणना ईंधन के बाजार मूल्य पर ही तय की जाती है. ऐसे में सरकार ईंधन की कीमत के एक हिस्से को तो सब्सिडी के तौर पर दे सकती है लेकिन कर का भुगतान बाजार दर पर करना होता है. इसी के चलते रसोई गैस पर कर गणना का प्रभाव पड़ा है जिससे इसके दाम में वृद्धि हुई है.

अधिक बिज़नेस की खबरें