Reliance Jio GigaFiber के रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, जानें सबकुछ
रिलायंस जियो गीगा फाइबर के साथ कंपनी का इरादा स्मार्ट होम मार्केट में एंट्री का भी है।


नई दिल्ली : Reliance Jio Giga Fiber के लिए 15 अगस्त, बुधवार से रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहे हैं। गीगाफाइबर सर्विस लेने के इच्छुक ग्राहक जियो गीगाफाइबर (फाइबर-टू-द-होम) ब्रॉडबैंड सर्विस के लिए रजिस्टर करा सकते हैं। जियो गीगाफाइबर के जरिए ग्राहकों एक साथ ब्रॉडबैंड, आईपीटीवी, लैंडलाइन, वर्चुअल रियलिटी गेमिंग जैसी सर्विसेज का मजा एक जगह मिलेगा। बता दें कि पहली बार मुकेश अंबानी के मालिकाना हक वाली रिलायंस ब्रॉडबैंड मार्केट में एंट्री कर रही है। जियो गीगाफाइबर के लिए पिछले कुछ महीनों से कई शहरों में बीटा टेस्टिंग चल रही है। जियो की ब्रॉडबैंड सर्विस के लिए जिस शहर में सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन होंगे, वहां पहले यह जियो सर्विस शुरू की जाएगी। जानें जियो गीगाफाइबर के बारे में सबकुछ... 

Reliance Jio GigaFiber के लिए 15 अगस्त से रजिस्ट्रेशन शुरू 
जियो गीगाफाइबर के लिए बुधवार से रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहे हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि अगर आपने रजिस्ट्रेशन कर दिया, तो आपको सर्विस मिल जाएगी। जरूरी है कि आपके शहर या एरिया में सर्विस के लिए ज्यादा से ज्यादा रजिस्ट्रेशन मिलें। कंपनी ने पहले ही सपष्ट कर दिया है कि जियो गीगाफाइबर के लिए जहां सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन मिलेंगे, उन जगहों को प्राथमिकता दी जाएगी। जियो का दावा है कि कंपनी 1,100 शहरों में घरों, व्यापारियों और छोटे व बड़े कारोबारियों के लिए फाइबर कनेक्टिविटी देना चाहती है। 

जियो गीगाफाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस के लिए रजिसट्रेशन के लिए, आपको मायजियो ऐप और Jio.com पर जाना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जा रहा है और यह मुफ्त है। यूजर्स को अपने नाम, अड्रेस, ईमेल अकाउंट और दूसरी जानकारियां भी देनी होंगी। 

Reliance Jio GigaGiber के संभावित प्लान्स 
हालांकि, अभी तक जियो ने गीगाफाइबर सर्विस के लिए प्लान्स का खुलासा नहीं किया है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स से पता चला है कि जियो गीगाफाइबर के लिए 500 रुपये प्रति महीने की शुरुआती कीमत के साथ प्लान्स की शुरुआत हो सकती है। इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जियो की इस ब्रॉडबैंड सर्विस के सबसे सस्ते प्लान की कीमत 500 रुपये होगी। अभी दूसरी टेलिकॉम कंपनियों द्वारा ऑफर की जा रही ब्रॉडबैंड सर्विसेज़ के मुकाबल यह करीब 50 फीसदी सस्ता है। 

इसके अलावा, अगर यूजर्स बॉडबैंड सर्विस को इस्तेमाल करना चाहते हैं उन्हें 4,500 रुपये वन-टाइम सिक्यॉरिटी डिपॉजिट देना होगा। टेस्टिंग के तहत, यूजर्स को 100 एमबीपीएस स्पीड के साथ 90 दिनों के लिए 100 जीबी डेटा मिलता है। 

रिलायंस जियो गीगाफाइबर ऑल-इन-वन सर्विस 
जो यूजर्स जियो गीगाफाइबर के लिए सब्सक्राइब करेंगे, उन्हें राउटर और जियो गीगाटीवी का ऐक्सिस भी मिलेगा। जियो गीगा राइटर को 1Gbps की स्पीड के साथ हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रोवाइड करने के हिसाब से डिज़ाइन किया गया है। दूसरी सर्विस है सेट-टॉप बॉक्स, जियो जियो गीगाटीवी नाम दिया गया है। सेट-टॉप बॉक्स के साथ 600 से ज्यादा चैनल्स, हजारों मूवीज़ और लाखों गानों का मजा मिलेगा। यह एक 4के-रेडी स्ट्रीमिंग बॉक्स है जो एक रिमोट कंट्रोल के साथ आता है जिससे वॉयस कमांड के जरिए किसी कॉन्टेन्ट को सर्च किया जा सकता है। 

रिलायंस जियो गीगा फाइबर के साथ कंपनी का इरादा स्मार्ट होम मार्केट में एंट्री का भी है। कंपनी की योजना स्मार्ट कैमरे, स्मार्ट बल्ब, आईआर ब्लास्टर्स, स्मोक डिटेक्टर्स, टीवी कैमरे, विडियो डोन्गल्स और दूसरे गैजेट्स बेचने की भी है। जियो का दावा है कि इन सभी कनेक्टेड अक्सेसरीज़ को मायजियो ऐप से कंट्रोल किया जा सकता है। 

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रिलायंस जियो गीगाफाइबर की शुरुआत दीवाली से पहले हो सकती है। कंपनी की योजना टायर 1 और टायर 2 के 80 मेट्रो शहरों में गीगाफाइबर रोलआउट करने की है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जियो गीगाफाइबर की उपलब्धता रजिस्ट्रेशन के आधार पर ही दी जाएगी। 

अधिक बिज़नेस की खबरें