नए तरीके से हैक किया जा रहा है WhatsApp अकाउंट, ऐसे रहें सेफ
File Photo


वॉट्सऐप कुछ समय से फेक न्यूज़ फैलाने के चलते चर्चा में रहा है. इस बड़ी समस्या का समाधान निकालने के लिए कंपनी ने कुछ नए फीचर भी जारी किए हैं. लेकिन अब वॉट्सऐप हैकिंग को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इजराइल सरकार ने इजराइल नेशनल साइबर सिक्योरियी अथॉरिटी की ओर से एक अलर्ट जारी किया है, जिसमें नए तरीके से वॉट्सऐप अकाउंट हैक होने की बात कही गई है.

ZDNet की रिपोर्ट के मुताबिक इजराइल की नेशनल साइबर सिक्योरिटी अथॉरिटी ने नए तरह के वॉट्सऐप हाईजैकिंग के तरीके को लेकर अगाह किया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि नया हैकिंग सिस्टम मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर का इस्तेमाल करता है. बताया गया है कि हैकर्स उन्हें ही टार्गेट कर रहे हैं, जिनके पास Voicemail अकाउंट है, क्योंकि वो अपना डिफॉल्ट पासवर्ड चेंज नहीं करते हैं जो कि 0000 या 1234 होता है.

ऐसे होती है हैकिंग.
हैकर WhatsApp इंस्टॉल करके अकाउंट बनाने के लिए यूज़र के फोन नंबर से वेरिफाई करता है. ऐसे में वेरिफिकेशन कोड यूज़र के फोन पर जाता है. ज़ाहिर है हैकर गलत कोड डालता है, क्योंकि फोन यूज़र के पास होता है. इस तरह से Failed Attempt यानी की कई बार गलत कोड डालने के बाद यूज़र के पास वॉयस वेरिफेकेशन के लिए कॉल का ऑप्शन होता है. इस प्रोसेस में वॉट्सऐप सर्विस की तरफ से यूजर को कॉल जाती है और यहां यूजर को वन टाइम पासवर्ड सुनाई देता है.

जानकारी के मुताबिक हैकर ये प्रोसेस तभी पूरी करता है, जब यूजर फोन से दूर हो या सो रहा हो. ऐसे में यूज़र फोन नहीं देखता और वॉट्सऐप का भेजा गया वेरिफिकेशन कॉल हैकर के वॉयसमेल में चला जाता है. अब हैकर को सिर्फ उस यूजर का अकाउंट पिन बताना होता है जो डिफॉल्ट होता है. यहां से वन टाइम पासवर्ड रिकवर करके टार्गेट का वॉट्सऐप अकाउंट हैक किया जा सकता है.

इजराइली अथॉरिटी के मुताबिक हाल के दिनों में इस तरह की हैकिंग काफी बढ़ी हैं. इसके अलावा आसानी से हो रही हैकिंग को लेकर इजराइल की एजेंसी अलर्ट जारी किया है और कहा है कि मोबाइल के Voicemail के पासवर्ड को कठीन लखें ताकि उसे आसानी से हैक ना किया जा सके.

अधिक बिज़नेस की खबरें