टैग:#businessnews,
रुपये में आज फिर ऐतिहासिक गिरावट! एक डॉलर के मुकाबले 74.46 पहुंचा
File Photo


गुरूवार को फिर डॉलर के मुकाबले रुपया नीचे गिरा. आज डॉलर के मुकाबले रुपए में 10 पैसे की कमी आई है इसके साथ ही रुपया 74.30 के स्तर पर खुला. खुलते ही रुपये में कमजोरी बढ़ी और यह 24 पैसे गिरकर 74.46 प्रति डॉलर के स्तर पर लुढ़क गया, जो अब तक का सबसे निचला स्तर है. वहीं बुधवार को रुपया 20 पैसे मजबूत होकर 74.20 के स्तर पर बंद हुआ था.

मंगलवार का दिन रुपये के लिहाज से राहत भरा रहा. डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती देखी गई. 18 पैसे की मजबूती के साथ शुरुआती कारोबार 74.06 पर खुला. रुपये के मजबूत होने से बाजार में तेजी देखी जा रही है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने मंगलवार को 2018 में भारत की विकास दर 7.3 फीसदी और 2019 में 7.4 फीसदी रहने की उम्मीद जताई है. 2017 में भारत की विकास दर 6.7 फीसदी रही थी. भारतीय अर्थव्यवस्था में ये सुधार बढ़ते हुए निवेश और निजी तौर पर खपत बढ़ने के कारण होगा. ऐसा आईएमएफ ने हाल ही में जारी किए वर्ल्ड इकॉनॉमिक आउटलुक रिपोर्ट में कहा है.

क्यों गिर रहा है रुपया
क्रूड महंगा होने का असर- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के चीफ इकनॉमिक एडवाइजर सौम्य कांति घोष ने कहा, 'ईरान पर प्रतिबंध नवंबर में शुरू होने वाले हैं, लिहाजा इस बीच की अवधि इंडियन फाइनेंशियल मार्केट्स के लिए अहम होगी. रुपये की कीमत क्रूड ऑइल प्राइसेज में मूवमेंट और अमेरिकी ट्रेजरी रेट्स से तय होती है.

भारत से ज्यादा अब अमेरिका में बन रहा है पैसा- ब्राजील, इंडोनेशिया या रूस जैसे दूसरे इमर्जिंग मार्केट्स की तरह इंडियन एसेट्स के प्रति विदेशी निवेशकों का आकर्षण कम हो रहा है क्योंकि अमेरिका के 10 साल के सरकारी बॉन्ड पर यील्ड 3.25 प्रतिशत का मार्क तोड़ सकता है, जो साल 2011 के बाद इसका सबसे ऊंचा स्तर होगा.

अधिक बिज़नेस की खबरें