क्रूड में गिरावट और ट्रेड वॉर टेंशन कम होने से शेयर बाजार में जोरदार तेजी, सेंसेक्स 500 अंक उछला
File Photo


अमेरिकी और चीन के बीच ट्रेड वॉर टेंशन कम होने की उम्मीद और क्रूड कीमतों में 3 फीसदी की भारी गिरावट का फायदा भारत समेत कई उभरते देशों के शेयर बाजारों को मिला है. शुक्रवार की सुबह बीएसई का बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 500 अंक से ज्यादा उछल गया. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी में 150 अंक से ज्यादा की तेजी है.

क्यों आई तेजी- एसकोर्ट सिक्योरिटी के रिसर्च एनालिस्ट आसिफ इकाबल का कहना है कि गुरुवार को अमेरिकी शेयर बाजार बंद होने के बाद यूएस की तरफ से चीन की करेंसी को लेकर बयान जारी हुआ है. इसमें कहा गया है कि चीन अपने युआन को कमजोर करने के लिए कोई कदम नहीं उठा रहा है. इसे निवेशक सकारात्मक मान रहे है और ट्रेड वॉर जल्द खत्म होने की उम्मीदें बढ़ गई है.

आसिफ बताते हैं कि क्रूड कीमतों में आई गिरावट भी भारत के लिए बड़े फायदें की खबर है. इसीलिए निवेशकों ने फिर से खरीदारी की है.

मिडकैप शेयरों में खरीदारी-मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी लौटी खरीदारी. बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 2 फीसदी चढ़ा है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में भी 2 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 1.5 फीसदी मजबूत हुआ है.

अधिक बिज़नेस की खबरें