10% आरक्षण का लाभ मिलना आज से शुरू, नौकरी में अप्लाई करने के पहले तैयार करें ये 8 डाक्यूमेंट्स
File Photo


सामान्‍य वर्ग के अभ्‍यर्थियों को आज से 10 फीसदी आरक्षण का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. आरक्षण का लाभ पाने के लिए सरकार की ओर से कुछ नियम भी बनाए गए हैं. ऐसे में इन नियमों का पालन करने के लिए आपके पास आठ ऐसे डॉक्‍यूमेंट होने जरूरी हैं, जिनको दिखाए बिना आप आरक्षण का लाभ नहीं ले सकेंगे. अगर आप भी आरक्षण का लाभ लेना चाहते हैं तो तुरंत इन आठ डॉक्‍यूमेंट को जुटा लीजिए.

आय प्रमाण पत्र :-
आरक्षण का लाभ उठाने के लिए आय प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य हो सकता है. सरकार ने पहले ही साफ कर दिया है कि आरक्षण का लाभ उन्‍हीं को जिनकी सालाना आय आठ लाख रुपये से कम है.

जाति प्रमाण पत्र :-
सवर्ण आरक्षण का लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि आपके पास जाति प्रमाण पत्र हो. सवर्ण जाति के प्रतियोगियों को कभी भी जाति प्रमाण पत्र लगाने की जरूरत नहीं होती इसलिए ज्‍यादातर लोगों के पास जाति प्रमाण पत्र नहीं होता है.

बीपीएल कार्ड :-
आरक्षण का लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि आप इस बात को भी साबित करें कि आप सवर्णों में भी पिछड़े हुए हैं. ऐसे में अगर बीपीएल कार्ड है तो आपके लिए यह कार्ड बेहतर साबित हो सकता है.

पैन कार्ड :-
पैन कार्ड आज के समय में सभी नौकरी और सेवाओं के लिए अनिवार्य कर दिया गया है अगर आपने अभी तक पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्‍द ही इसके लिए अप्‍लाई कर दें. शिक्षा और नौकरी में अब पैन कार्ड लगाना अनिवार्य होता है.

आधार कार्ड :-
आरक्षण का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड होना भी बेहद जरूरी है. आधार कार्ड भारतीय नागरिक होने की पहचान के तौर पर दिखाया जाता है. आधार कार्ड के जरिए आपकी पूरी जानकारी हासिल की जा सकती है इसलिए इसे नौकरी में अनिवार्य कर दिया गया है. अगर आपने अभी भी आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो उसे तुरंत बनवा लें.

इनकम टैक्‍स रिटर्न :-
सवर्णों को आरक्षण का लाभ उठाना है तो इनकम टैक्‍स रिटर्न के कागजात अपने साथ रखने होंगे. फॉर्म 16 के जरिए आप इस बात का प्रमाण दे सकते हैं कि आपकी आय आठ लाख रुपये से कम है और आप आरक्षण के दायरे में आते हैं.

पासबुक की कॉपी :-
आरक्षण का लाभ उठाने के लिए पासबुक की कॉपी अपने साथ रखें. पासबुक के तीन महीने के स्‍टेटमेंट आपको दिखाने पड़ सकते हैं. इससे आपकी आय के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है.

जनधन योजना से जुड़ें :-
पिछड़े सवर्णों को आर्थिक आधार पर नौकरियों और शिक्षा में 10 प्रतिशत आरक्षण चाहिए तो जनधन योजना के तहत बैंक अकाउंट होना चाहिए. जनधन योजना के तहत उन्‍हीं खाताधारकों को लाभ मिलता है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं.

अधिक बिज़नेस की खबरें