दिसंबर तक अनलिमिटेड वॉयस कॉल फ्री : मुकेश अंबानी
जियो शुरूआती चार महीनों के लिए मुफ्त डेटा सेवाओं की पेशकश कर रही है और उसके बाद वह डेटा के दस प्लानों की पेशकश करेगी।


मुंबई: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने आज जियो के ग्राहकों के लिए मुफ्त वॉयस कॉलिंग, शून्य रोमिंग शुल्क और सस्ती डेटा दरों की घोषणा की। इसके अलावा अंबानी ने जियो ग्राहकों के लिए पांच सितंबर से 31 दिसंबर तक के लिए ‘मुफ्त वेलकम ऑफर’ की भी घोषणा की। जियो शुरूआती चार महीनों के लिए मुफ्त डेटा सेवाओं की पेशकश कर रही है और उसके बाद वह डेटा के दस प्लानों की पेशकश करेगी।

इन प्लानों के तहत कभी-कभी डेटा प्रयोग करने वाले ग्राहकों के लिए एक दिन की अवधि वाला 19 रुपये का प्लान, कम डेटा प्रयोग करने वालों के लिए 149 रुपये प्रतिमाह का प्लान और बहुत ज्यादा डेटा खपत करने वालों के लिए 4,999 रुपये प्रतिमाह का प्लान है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की 42वीं सालाना आम सभा में अपने एक घंटे के संभाषण में अंबानी ने कम से कम समय में जियो के लिए दस करोड़ ग्राहकों का लक्ष्य रखा है। कंपनी ने अपने हैंडसेट ब्रांड लाइफ के तहत सबसे वहनीय स्मार्टफोन की भी घोषणा की जिसकी कीमत 2,999 रुपये है।

अंबानी ने कहा, ‘ग्राहकों को वॉयस-कॉल या डेटा में से किसी एक के लिए ही भुगतान करना चाहिए, दोनों के लिए नहीं।.. दुनियाभर में कंपनियां केवल डेटा के लिए शुल्क लेती हैं। वॉयस कॉल एवं संदेश इत्यादि मुफ्त होते हैं. जियो के ग्राहकों के लिए वॉयस कॉल बिल्कुल मुफ्त रहेगी। वॉयस कॉल के लिए भुगतान का युग खत्म हो रहा है। जियो भारत को एक नए युग में ले जाएगी।’ अंबानी ने कहा कि जियो के ग्राहकों के लिए पूरे भारत में रोमिंग दरें भी शून्य रहेंगी। उन्होंने कहा कि डेटा ‘सस्ता’ (सभी के लिए) होना चाहिए इसलिए जियो में डेटा की आधार दरें मौजूदा दरों के दसवें हिस्से के बराबर होंगी।

अंबानी ने कहा, ‘हमारे डेटा प्लानों में प्रभावी दरें पांच पैसा प्रति मेगाबाइट या 50 रुपये प्रति (जीबी) गीगाबाइट रहेंगी। जितना ज्यादा डेटा आप उपयोग करेंगे और उसकी दर उतनी ही कम होगी।’ जियो की 4जी सेवा को बाजार में मौजूद अन्य सेवाप्रदाताओं से अलग बताते हुए उन्होंने कहा कि कीमत रणनीति हर भारतीय के लिए ‘साधारण’ होनी चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘देश में अभी दूरसंचार की 22,000 दरें हैं। जियो की कीमत रणनीति में केवल 10 मुख्य प्लान होंगे।’ उन्होंने वादा किया कि जियो के उपयोक्ताओं को किसी तरह के ब्लैकआउट दिवस का सामना नहीं करना होगा जैसा कि दिवाली और नए साल पर अभी करना पड़ता है जिसके तहत सेवाप्रदाता दोगुना शुल्क तक वसूलते हैं।

इसके अलावा अंबानी ने छात्रों के लिए भी एक छूट वाले ऑफर की घोषणा की जिसमें उन्हें जियो नेटवर्क की दरों पर 25 प्रतिशत अधिक डेटा मिलेगा। ‘मुफ्त वेलकम ऑफर’ के तहत कंपनी मुफ्त डेटा, वॉयस और वीडियो की पेशकश कर रही है और यह ‘सबके लिए बिल्कुल मुफ्त’ है जिसकी अवधि पांच सितंबर से 31 दिसंबर 2016 तक है। अंबानी के मुताबिक यह दुनिया में कहीं भी पेश किया गया सबसे बड़ा ‘शुरूआती ऑफर’ है।

अधिक बिज़नेस की खबरें