तेल की कीमतों में कटौती जारी, आज 7 पैसे सस्‍ता हुआ पेट्रोल
तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर से कटौती शुरू कर दी है।


नई दिल्‍ली : तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर से कटौती शुरू कर दी है। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल के दाम में नरमी का असर घरेलू बाजार पर भी देखने  को मिल रहा है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसी) की वेबसाइट के मुताबिक देश के चार महानगरों में पेट्रोल के दाम में 7 पैसे और डीजल की कीमत में 8-9 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है।

चार महानगरों में पेट्रोल-डीज़ल के भाव 
आईओसी की वेबसाइट के अनुसार राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 71.84 रुपये रहा, जबकि डीजल के दाम घटकर 65.18 रुपये प्रति लीटर पर आ गए हैं। इसी तरह देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के दाम 77.50 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल की कीमत 68.33 रुपये प्रति लीटर हो गया है। कोलकाता में पेट्रोल के दाम घटकर 74.54 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल 67.56 रुपये प्रति लीटर है। इसके अलावा चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल 74.62 रुपये पर बिक रहा है, जबकि डीजल के दाम गिरकर 68.86 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है। 

वहीं, विशेषज्ञों का मानना है कि ट्रेड वॉर के चलते दुनियाभर की अर्थव्यवस्था पर दबाव है। इसी वजह से आर्थिक ग्रोथ में गिरावट आ रही है। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में क्रूड की मांग घटने की वजह से तेल की कीमतों में गिरावट आई है। उल्लेखनीय है कि पिछले पांच दिन में अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर कच्चा तेल करीब 3.5 फीसदी सस्ता हो गया है।

अधिक बिज़नेस की खबरें