Google Pay में जुड़ा नया सिक्योरिटी फीचर, अब ऐसे होगी पेमेंट
कांसेप्ट फोटो


गूगल पे से अब एक नया सिक्योरिटी फीचर जुड़ गया, जिसमें पेमेंट करने के तरीके बदल जाएंगे। ये फीचर यूजर्स की सुरक्षा को देखते हुए जोड़ा गया है। जानकारी के मुताबिक इस फीचर का नाम सिक्योरिटी फीचर 2.100 वर्जन है। 

Google Pay में जुड़ा नया सिक्योरिटी फीचर

बताया जा रहा है कि नए फीचर के तहत गूगल पे के यूजर्स ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए फिंगरप्रिंट या फेस रिकॉग्नाइजेशन का इस्तेमाल कर सकेंगे। उन्हें पिन या पासवर्ड डालने से भी छुटकारा मिल जाएगा लेकिन यह फीचर सिर्फ एंड्रॉयड 10 वाले यूजर्स के लिए उपलब्ध हैं। फिलहाल अभी तक भारत के यूजर्स को इस फीचर का सपोर्ट नहीं मिला है।


रिपोर्ट के मुताबिक, ये फीचर पहले से ज्यादा तेज होगा और गूगल इस सिक्योरिटी फीचर को जल्द ही अन्य देशों में रोल आउट करेगा। कंपनी के इस फीचर को भारतीय यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं किया गया है। फिलहाल, लोगों को पिन या पासवर्ड के जरिए ही पेमेंट करनी होगी। सूत्रों की माने तो इस फीचर को जल्द ही एंड्रॉयड पाई के लिए भी लॉन्च किया जाएगा।


ऐसा करेगा काम
 
इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को पहले सेडिंग मनी सेक्शन में जाना होगा। इसके बाद यूजर्स को पिन के बदले बायोमेट्रिक सिक्योरिटी के विकल्प को चुनना पड़ेगा। इस फीचर को केवल ऑनलाइन पेमेंट के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। लेकिन यूजर्स एनएफसी पेमेंट्स के लिए इसका उपयोग नहीं कर सकेंगे।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं)

अधिक बिज़नेस की खबरें