भारत में बदल गए ये छह नियम, SBI ग्राहकों को झटका
कांसेप्ट फोटो


आज से भारत में 6 नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है. बताया जा रहा है कि ये नियम आपकी जेब पर भारी पड़ेंगे। इसका असर आम लोगों के साथ ही बैंक ग्राहकों और कारोबारियों पर भी पड़ेगा। इन नए नियमों से आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। 


SBI ग्राहकों को झटका

जानकारी के मुताबिक एसबीआई ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है क्यूंकी अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के ग्राहक हैं तो एक नवंबर 2019 से डिपॉजिट पर ब्याज की दरें बदल जाएंगी। बैंक के इस फैसले का असर 42 करोड़ ग्राहकों पर होगा। इस संबंध में नौ अक्टूबर को जानकारी दी थी। बैंक की घोषणा के मुताबिक, एक लाख रुपये तक के जमा धन पर ब्याज की दर 0.25 फीसदी घटाकर 3.25 फीसदी कर दी गई है। एक लाख रुपये से ज्यादा अगर आपके बचत खाते में बैलेंस है तो उस पर ब्याज अब रेपो रेट के अनुसार मिलेगा, वर्तमान में यह 3 फीसदी है।

एक नवंबर से रसोई गैस सिलिंडर की कीमत में बढ़ोतरी हो गई है। बताया जा रहा है कि देश के प्रमुख महानगरों में बिना-सब्सिडी वाला गैस सिलिंडर करीब 76.5 रुपये महंगा हुआ है। 


आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

आज से दिल्ली में 14.2 किलो के बिना सब्सिडी वाले सिलिंडर के लिए आपको 681.50 रुपये चुकाने पड़ेंगे। 
कोलकाता में इसका दाम 706 रुपये है। वहीं मुंबई और चेन्नई में 14.2 किलो के बिना सब्सिडी वाले सिलिंडर का दाम क्रमश: 651 और 696 रुपये है। 

मिली जानकारी के मुताबिक वहीं, 19 किलोग्राम सिलिंडर की कीमत दिल्ली में 1204 रुपये हो गई है। कोलकाता में 1258 रुपये, मुंबई में 1151.50 रुपये और चेन्नई में इसका दाम 1319 रुपये हो गया है।

बड़े कारोबारियों के लिए डिजिटल भुगतान लेना अनिवार्य होगा अब. अब बड़े कारोबारियों को डिजिटल भुगतान लेना अनिवार्य होगा। महाराष्ट्र में एक नवंबर से सभी सरकारी बैंकों के खुलने और बंद होने के समय में परिवर्तन किया गया है। अब यहां सभी सरकारी बैंक एक ही टाइम पर खुलेंगे और बंद होंगे। 


ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि  तेल कंपनियां सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बदलाव कर सकती हैं। इसका असर सीधे आदमी की जेब और रसोई पर पड़ता है। 


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं)

अधिक बिज़नेस की खबरें