प्याज ने निकाले आंसू, 90-100 रुपये प्रति किलो हुई कीमत
इस तरह दिल्ली, यूपी और उत्तरखंड में प्याजों की कीमतें आसमान छू रही है।


नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में प्याजों की कीमतों 40 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी देखी गई है। इस समय दिल्ली में प्याज की कीमतें 90-100 रूपये प्रति किलो हो गई है वही हाल उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भी प्याज ने सबके आंशू निकले है। इस तरह दिल्ली, यूपी और उत्तरखंड में प्याजों की कीमतें आसमान छू रही है। आपंको जानकारी होगी कि महाराष्ट्र के लासलगांव स्थित प्याज की सबसे बड़ी मंडी में इसकी कीमतों में जोरदार उछाल आया है, हालांकि सरकार ने लगातार बढ़ती आपूर्ति की वजह से दामों में गिरावट को लेकर भरोसा जताया था. 


जानकारी के मुताबिक लासलगांव मंडी में कुछ दिन के भीतर ही प्याज की कीमतें 10 फीसदी तक बढ़ गईं. मंडी में मंगलवार (05 नवंबर) को प्याज का थोक मूल्य 55.50 रुपये प्रति किलो हो गया है. यह चार साल का शीर्ष स्तर है. इससे पहले अगस्त की शुरुआत में इसकी कीमत 13 रुपये थी, वहीं, कारोबारियों का कहना है कि बीते साल प्याज का बहुत कम उत्पादन हुआ था. इसलिए इसकी कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. 


लोगों के मुताबिक कीमतें बढ़ने के पीछे बेमौसम बारिश से प्याज की फसल खराब होना बताया जा रहा है.अक्टूबर के महीने में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश कर्नाटक समेत कई राज्यों में हुई बारिश से प्याज और टमाटर की फसल को एक बार फिर भारी नुकसान पहुंचा है. 

बीते सितंबर माह में प्याज के कीमतों में इस कदर से इजाफा हुआ था, जिसको नियंत्रित करने के लिए केंद्र सरकार ने 2000 हजार टन प्याज का निर्यात करने के निर्दश दिए थे. लेकिन अब नवंबर के महीने में सितंबर जैसी स्थिति नजर आ रही है. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें