स्पाइसजेट की बोइंग के साथ बड़ी डील, 205 विमानों की खरीद का किया सौदा
फिलहाल एयरलाइन के पास 32 अगली पीढ़ी के बी737एस और 17 बामबार्डियर क्यू400एस हैं।



नयी दिल्ली : स्पाइसजेट बोइंग से 1,50,000 करोड़ रुपये मूल्य के 2015 विमानों की खरीद करेगी। यह भारतीय विमानन क्षेत्र में बड़े सौदों में से एक है।इस सौदे की घोषणा करते हुए स्पाइसजेट के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने कहा कि कुल 205 विमानों का मूल्य 1,50,000 करोड़ रुपये (22 अरब डालर) है।

सिंह ने कहा, ‘यह भारतीय विमानन क्षेत्र में हुए बड़े सौदों में से एक है। स्पाइसजेट के लिये यह बड़ा सौदा है।’ फिलहाल एयरलाइन के पास 32 अगली पीढ़ी के बी737एस और 17 बामबार्डियर क्यू400एस हैं।

बोइंग कंपनी के उपाध्यक्ष रे कार्नर ने कहा, ‘हम 205 विमानों तक की प्रतिबद्धता के लिये स्पाइसजेट के साथ एक दशक से अधिक समय की भागीदारी से सम्मानित महसूस कर रहे हैं।’ सिंह ने कहा कि कंपनी सौदे के वित्त पोषण के लिये विभिन्न विकल्पों पर विचार करेगी।

स्पाइसजेट के अजय सिंह ने कहा कि नये विमान 20 प्रतिशत कम ईंधन खपत करेंगे और इससे कंपनी को लागत कम करने में मदद मिलेगी तथा प्रतिस्पर्धा क्षमता बढ़ेगी।
सिंह ने कहा, ‘यह 22 अरब डालर मूल्य के 205 विमान खरीदने के लिये एक समग्र समझौता है।’ उन्होंने कहा कि हमारा जोर एयरलाइन को एक जवाबदेह और लाभदायक कंपनी के रूप से आगे बढ़ाने पर है।

सौदे के वित्त पोषण तथा रिण-इक्विटी अनुपात के प्रभाव के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इक्विटी में कोई कमी नहीं होगी और बही-खाता मजबूत रहेगा। चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में कंपनी को 59 करोड़ रुपये का लाभ हुआ जो एक साल पहले इसी तिमाही में 29 करोड़ रुपये था।



अधिक बिज़नेस की खबरें