4G डाउनलोड स्पीड में जियो को टॉप पर, एयरटेल और आइडिया ध्वस्त
एयरटेल और रिलायंस जियो दोनों देश का सबसे तेज नेटवर्क होने का दावा कर रही हैं।


नई दिल्ली : पिछले वर्ष देश के टेलिकॉम मार्केट में प्रवेश करने वाली रिलायंस जियो की मार्च में ऐवरेज 4G डाउनलोड स्पीड 16.48 mbps की रही, जो इसकी राइवल्स भारती एयरटेल और आइडिया सेल्युलर से लगभग दोगुनी है। टेलिकॉम रेग्युलेटर ट्राई की मासिक रिपोर्ट से पता चलता है कि रिलायंस जियो की ऐवरेज डाउनलोड स्पीड 16.48 मेगाबिट पर सेकंड (mbps) की थी, जबकि आइडिया सेल्युलर के नेटवर्क पर यह 8.33 mbps और भारती एयरटेल के नेटवर्क पर 7.66 mbps थी।

16 mbps की स्पीड पर यूजर्स एक बॉलिवुड मूवी लगभग 5 मिनट में डाउनलोड कर सकते हैं। मार्च में वोडाफोन की ऐवरेज डाउनलोड स्पीड 5.66 mbps, रिलायंस कम्युनिकेशंस की 2.64 mbps, टाटा डोकोमो की 2.52 mbps, सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL की 2.26 mbps और एयरसेल की 2.01 mbps रही। ट्राई डाउनलोड स्पीड का डेटा वास्तविक समय के आधार पर अपनी मायस्पीड ऐप्लिकेशन की मदद से कैलकुलेट करता है। हालांकि, दो मेट्रो शहरों- दिल्ली और मुंबई और दो राज्यों- कर्नाटक और तमिलनाडु में मोबाइल नेटवर्क स्पीड पर एक प्राइवेट फर्म ओपन सिग्नल की ओर से किए गए सर्वे में दावा किया गया है कि भारती एयरटेल के पास 11.5 mbps की एवरेज 4G डाउनलोड स्पीड के साथ सबसे तेज नेटवर्क था, जबकि रिलायंस जियो 3.92 mbps के साथ चौथे स्थान पर रही।

ओपन सिग्नल का कहना है कि उसने दिसंबर 2016 से फरवरी 2017 के बीच 93,464 यूजर्स को कवर करने वाले 1.3 अरब डेटा पॉइंट से इन्फर्मेशन हासिल की है। ओपन सिग्नल ने कहा, 'सर्वे के नतीजों से पता चला है कि एयरटेल ने ओपन सिग्नल का 4G स्पीड अवॉर्ड जीतने के साथ ही 3G और कुल रैंकिंग में भी पहला स्थान हासिल किया है।'

एयरटेल और रिलायंस जियो दोनों देश का सबसे तेज नेटवर्क होने का दावा कर रही हैं। रिलायंस जियो ने एयरटेल के उस ऐड कैम्पेन को चुनौती दी थी जिसमें एयरटेल ने 'आधिकारिक तौर पर' देश का सबसे तेज नेटवर्क होने का दावा किया था। ऐडवर्टाइजिंग स्टैंडर्ड्स काउंसिल ऑफ इंडिया (ASCI) ने एयरटेल के इस विज्ञापन को भ्रामक पाया था और कंपनी से 11 अप्रैल तक इसे बदलने या वापस लेने को कहा था। एयरटेल ने ASCI के इस निर्देश का पालन किया है। एयरटेल ने इस फैसले की समीक्षा के लिए ASCI के पास अपील दाखिल की है। ओपन सिग्नल की रिपोर्ट में बताया गया है कि वोडाफोन 8.59 mbps की ऐवरेज 4G डाउनलोड स्पीड के साथ दूसरे स्थान पर था।


अधिक बिज़नेस की खबरें