अब फेसबुक करेगा सबसे तेज अनुवाद
सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक भाषा की बंदिश तोड़ने के लिए इंसानों जैसा सटीक अनुवाद की सुविधा देने की तैयारी में जुट गई है।


नई दिल्ली : सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक भाषा की बंदिश तोड़ने के लिए इंसानों जैसा सटीक अनुवाद की सुविधा देने की तैयारी में जुट गई है। फिलहाल कंपनी ने अभी एक प्रोटोटाइप तैयार किया है, लेकिन उसका दावा है कि यह दूसरे ट्रांसलेटर सॉफ्टवेयर की तुलना में नौ गुना तक तेज गति से अनुवाद करने में सक्षम है।

फेसबुक में आर्टिफिशल इंटेलीजेंस पर काम करने वाले इंजिनियर डेविड ग्रेंगियर ने कहा, 'हम एक ऐसा ट्रांसलेटर सॉफ्टवेयर बनाने पर काम कर रहे हैं, जो फेसबुक पर कारगर हो। आमतौर पर किताबी बातों का अनुवाद और सामान्य बोलचाल की बातों का अनुवाद अलग होता है।' फेसबुक में अनुवाद की नई तकनीक अभी शोध के स्तर पर ही है। हालांकि इससे जुड़े शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि यह जल्द ही सबके लिए उपलब्ध होगा।

इसे इस तरह से तैयार किया जा रहा है कि किसी वाक्य का अनुवाद करने से पहले यह उसको उसी तरह समझे, जैसे मनुष्य का दिमाग समझता है। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि फेसबुक का यह सॉफ्टवेयर किन भाषाओं में अनुवाद की सुविधा देगा। गौरतलब है कि अभी गूगल और दूसरे प्लेटफार्म पर एक भाषा से दूसरी भाषा में अनुवाद करने की सुविधा उपलब्ध है, लेकिन यह अनुवाद कई बार उम्मीदों पर खरा नहीं उतरता है।

अधिक बिज़नेस की खबरें