75 रुपये हर रोज निवेश करके 20 साल में ऐसे बनाएं 33 लाख
भारतीय शेयर बाजारों ने 10 साल से ज्यादा की अवधि के दौरान दूसरी एसेट क्लास के मुकाबले सबसे ज्यादा रिटर्न दिया है.


नई दिल्ली :  भारतीय शेयर बाजारों ने 10 साल से ज्यादा की अवधि के दौरान दूसरी एसेट क्लास के मुकाबले सबसे ज्यादा रिटर्न दिया है. यानी, शेयरों में पैसा लगाने वालों को सबसे शानदार रिटर्न मिला है. अगर आपको शेयर बाजार में निवेश करने का गुणा-गणित नहीं मालूम है तो हम बता रहे हैं कि कैसे आप रोजाना 75 रुपये लगाकर 20 साल बाद उसे कैसे 33 लाख बना सकते हैं.

इक्विटी म्यूचुअल फंड्स से आसान होगी राह
इतना पैसा बनाने की राह में इक्विटी म्यूचुअल फंड्स आपके लिए निवेश का शानदार विकल्प हो सकते हैं. मान लीजिए कि आपकी उम्र 24 साल है और महीने की कमाई 20,000 रुपये है तो रोजाना के हिसाब से 75 रुपये निवेश करना बहुत कठिन नहीं है. आप एक अच्छे इक्विटी म्यूचुल फंड का चुनाव करिए. ऐतिहासिक रूप से एक अच्छे इक्विटी म्यूचुअल फंड ने सालाना 15 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. अगर आप एक दिन में 75 रुपये के हिसाब से जोड़ेंगे तो महीने में यह रकम 2,250 रुपये होगी. यानी अगले 20 सालों में आप करीब 5.40 लाख रुपये का निवेश करेंगे.

अगर आप 15 फीसदी के रिटर्न के हिसाब से मिलने वाली रकम को जोड़ेंगे तो यह करीब 9 लाख रुपये होगी. हालांकि, आप अपने कैलकुलेशन में यह भूल जाते हैं कि आपकी रकम 15 फीसदी के रेट से कंपाउंडिंग हो रही है. यानी, कंपाउंपिंग के पावर से 20 सालों के बाद आपकी यह रकम 9 लाख रुपये नहीं, बल्कि 33,68,789 रुपये होगी. ऐसे में बेहतर होगा कि आप वक्त गवाएं बिना जल्द से जल्द निवेश करना शुरू करें तो आपके पैसे के कंपाउंडिंग के लिए ज्यादा वक्त मिल सके.

अधिक बिज़नेस की खबरें