धनतेरस पर भूलकर भी ना खरीदें ये चीजें, नहीं तो मां लक्ष्मी...
धनतेरस


त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है। लोग अब बेसब्री से दिवाली का इंतजार कर रहे हैं। दिवाली से ठीक पहले धनतेरस का आता है। इस बार धनतेरस 5 नवंबर को मनाया जाएगा। इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए लोग अपने घर के लिए इस्तेमाल की जाने वाली चीजें खरीदते हैं। 

जहां एक और इस खास दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने के बाद बर्तनों की खरीदारी की जाती है, वहीं इस दिन कुछ कामों को करने से बचना भी चाहिए। 

इस दिन बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है लेकिन कुछ चीजों की खरीदारी करने से बचना चाहिए। वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें धनतेरस पर खरीदने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं, आइए जानते हैं।


शीशे का सामान...
धनतेरस के दिन भूलकर भी शीशे का सामान नहीं खरीदना चाहिए। माना जाता है कि शीशे का संबंध सीधा राहु से होता है जो कि अच्छा नहीं होता है। यही वजह है कि इस दिन कांच का सामान खरीदना शुभ नहीं माना जाता है।


एल्युमिनियम के बर्तन...
धनतेरस पर एल्युमिनियम के बर्तन भी खरीदना अच्छा नहीं होता है। इसका संबंध भी राहु से होता है इसलिए इसको शुभ नहीं माना जाता है। यही कारण कि एल्युमिनियम का प्रयोग पूजा-पाठ में भी नहीं किया जाता है।


लोहे के बर्तन...
धनतेरस के दिन किचन में इस्तेमाल की जाने वाली चीजें जैसे नुकीला चाकू और लोहे के बर्तन नहीं खरीदने चाहिए।


काले रंग की चीज...
धनतेरस के दिन काले रंग की चीजों को घर लाने से बचना चाहिए। धनतेरस बहुत शुभ दिन माना जाता है जबकि काला रंग हमेशा से दुर्भाग्य का प्रतीक माना गया है इसलिए धनतेरस पर काले रंग की चीजें नहीं खरीदनी चाहिए।


तेल...
धनतेरस के दिन तेल या तेल के उत्पादों जैसे घी, रिफाइंड ऑयल इत्यादि लाने के लिए मना किया जाता है। धनतेरस पर दीए जलाने के लिए भी तेल और घी की जरूरत पड़ती है इसलिए ये चीजें पहले से ही खरीद कर रख लें।

अधिक धर्म कर्म की खबरें