सलमान खान दोषी घोषित, सजा का ऐलान कुछ ही देर में
File Photo


जोधपुर, 20 साल पुराने काला हिरण शिकार मामले में जोधपुर कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है. इस मामले में कोर्ट ने सलमान खान को दोषी करार दिया है. जबकि अन्य आरोपियों को बरी कर दिया गया है. फिलहाल सजा पर सुनवाई चल रही है. थोड़ी ही देर में उनकी सजा पर फैसला सुना दिया जाएगा. सलमान खान को छह साल की सजा हो सकती है, हालांकि उनके वकील फिलहाल कम से कम सजा पर बहस कर रहे हैं. सजा के बाद सलमान को सीधे जोधपुर सेंट्रल जेल ले जाया जाएगा.

28 मार्च को इस मामले में आखिरी सुनवाई हुई थी. इसके बाद मुख्य न्यायधीश देव कुमार खत्री ने फैसला सुरक्षित रख लिया था. कोर्ट की कार्यवाही शुरू हो चुकी है.

फिल्म 'हम साथ-साथ हैं' की शूटिंग के दौरान सन् 1998 में उन पर दो काले हिरणों के शिकार का मामला दर्ज किया गया था. यदि उन पर लगे आरोप साबित होते हैं, तो उन्हें अधिकतम छह साल की सजा हो सकती है. सलमान के अलावा उनके को-एक्टर्स सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, तब्बू और नीलम भी इस मामले में आरोपी हैं. वे भी कुछ ही देर में कोर्ट पहुंचने वाले हैं.

अपडेट्स : 

11:58 am (IST)

बिश्नोई सभा का कहना है कि काला हिरण शिकार मामले में बरी किए गए चार आरोपियों तब्बू, नीलम, सैफ अली खान और सोनाली बेंद्रे के खिलाफ वो कोर्ट में अपील करेंगे.

11:41 am (IST)

सलमान खान को काला हिरण मामले में दोषी ठहराते हुए कोर्ट ने बाकी आरोपियों को संदेह का लाभ देते हुए बरी कर दिया है. फिलहाल सलमान खान की सजा पर सुनवाई चल रही है, उनके वकील कम से कम सजा पर बहस कर रहे हैं. अगले आधे घंटे में ये साफ हो जाएगा कि सलमान खान जेल जाएंगे या नहीं. यदि  उन्हें तीन साल से ज्यादा की सजा सुनाई जाती है, तो उन्हें सीधा जेल जाना होगा अन्यथा वह जमानत पर रिहा हो सकते हैं. 

11:36 am (IST)

सलमान खान के वकील कर रहे हैं अनुरोध कि कम से कम सजा दी जाए

11:36 am (IST)

अगर तीन साल से ज्यादा की सजा होती है, तो सलमान खान को यहां से सीधा जेल जाना होगा. 


10:17 am (IST)
 सलमान के अधिवक्ता हस्तीमल सारस्वत कोर्ट पहुंच चुके हैं. उन्होंने अपने चेम्बर में पूजा की है. साढ़े दस बजे खुलेगा कोर्ट. 11.15 बजे तक शुरू होनी है सुनवाई. सलमान खान भी बहन अर्पिता और अलविरा के साथ कोर्ट पहुंचने वाले हैं. उनके अलावा इस मामले में अन्य आरोपी नीलम, सोनाली बेंद्रे, सैफ अली खान और तब्बू भी कोर्ट पहुंचने वाले हैं.
     
10:07 am (IST)
अब तक सलमान खान 18 दिन जोधपुर जेल में बिता चुके हैं. उन्हें 12 अक्टूबर 1998 को फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने अरेस्ट किया था. वह 17 अक्टूबर तक जेल में रहे. इसके बाद घोड़ा फार्म हाउस शिकार मामले में सलमान को 10 से 15 अप्रैल 2006 तक 6 दिन सेंट्रल जेल में रहना पड़ा था. सेशन कोर्ट ने इस सजा की पुष्टि की तब सलमान को 26 से 31 अगस्त 2007 तक जेल में रहना पड़ा था

9:53 am (IST)
वाइल्ड लाइफ एक्ट की धारा 149 के तहत काला हिरण का शिकार करने पर सात साल के अधिकतम कारावास की सजा का प्रावधान है. कुछ साल पहले तक ये सजा छह साल थी. वो अदालत इस मामले में कम सजा भी सुना सकती है. सलमान का प्रकरण बीस वर्ष पुराना है, ऐसे में अधिकतम छह वर्ष के कारावास की सजा का प्रावधान ही लागू होगा. सह आरोपियों पर भी यही कानून लागू होगा.

     
9:46 am (IST)
कोर्ट खुलने से लेकर फैसला आने तक टाइमलाइन

10:15 बजे से सलमान खान के वकील और अभियोजन पक्ष के वकील कोर्ट पहुंचेंगे
10:30 बजे कोर्ट खुलेगा, जोधपुर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट न्यायालय
10:35 बजे से आरोपियों का पहुंचना शुरू होगा
11:00 बजे तक सलमान और अन्य सितारे कोर्ट पहुंचेंगे
11:15 से 11:30 बजे तक फैसला आने की संभावना

9:29 am (IST)

काला हिरण एक विलुप्तप्रायः प्रजाति है. ये मूलतः भारत, नेपाल और पाकिस्तान में पाया जाता है. स्वीडिश जूलोजिस्ट कार्ल लेनस ने 1758 में इसे इसका बाइनोमियल नाम दिया था. इसे वाइल्ड लाइफ एक्ट की धारा-1 के तहत संरक्षण प्राप्त है. 

9:06 am (IST)
 काला  हिरण शिकार मामले में गवाहों ने बताया था कि जोधपुर से सटे कांकाणी गांव की सीमा पर एक अक्टूबर 1998 की रात सलमान ने दो काले हिरणों का शिकार किया. उनका कहना था, "सैफ अली, नीलम, सोनाली व तब्बू भी सलमान के साथ वाहन में सवार थे. इन लोगों ने सलमान को शिकार के लिए उकसाया. गोली की आवाज सुन ग्रामीण वहां इकट्ठे हो गए. ग्रामीणों के आने पर सलमान खान वहां से गाड़ी लेकर चले गए. दोनों मृत हिरण वहीं पड़े रहे."

8:57 am (IST)
12 अक्टूबर 1998 को इस मामले में पहली बार सलमान ख़ान की गिरफ्तारी हुई. एक दिन बाद यानी 13 अक्टूबर 1998 को जोधपुर के वन्य विभाग के दफ्तर में जांच अधिकारियों ने सलमान ख़ान और गवाहों के बयान दर्ज किए. बयान दर्ज करने का ये पूरा सिलसिला कैमरे में क़ैद हुआ. पांच दिन जेल में रहने के बाद 17 अक्टूबर को सलमान जमानत पर जोधपुर जेल से रिहा हुए. गिरफ्तारी के दौरान सलमान के कमरे से पुलिस ने पिस्टल और राइफल बरामद की. इन हथियारों की लाइसेंस अवधि खत्म हो चुकी थी. लिहाजा सलमान पर आर्म एक्ट के तहत चौथा केस भी दर्ज हुआ.
     
8:52 am (IST)
विश्नोई समाज के लोगों ने इस मामले में पुलिस में शिकायत की थी. इसके बाद वन्य विभाग और पुलिस दोनों सक्रिय हुए. तब तीन मामले सलमान और उनके साथियों के खिलाफ दर्ज किए गए थे.


अधिक मनोरंजन की खबरें