#MeToo के साये में बॉलीवुड, रुतबे वाले 'यौन अपराधियों' की आई शामत
File Photo


10 साल पुराने मामले को फिर से उठा कर चर्चा में आई बॉलीवुड एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता ने भारत में #Metoo कैंपेन को शुरू कर दिया है. बीते साल हॉलीवुड में शुरू हुए इस कैंपेन के बाद कई अभिनेताओं और निर्माताओं के अपने किए यौन अपराधों के लिए माफी मांगनी पड़ी थी और हॉलीवुड के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक हार्वी विंस्टीन तो इस चक्कर में जेल भी गए. अब नाना पाटेकर इस मामले में फंसते नज़र आ रहे हैं. नाना के उपर 2008 में फिल्म 'हॉर्न ओके प्लीज़' के सेट पर तनुश्री से छेड़छाड़ का आरोप है और नाना का सहयोग न करने पर उन्हें फिल्म से निकाला गया. तनुश्री के अपनी बात रखने के बाद भारत में #Metoo की शिकायतों की बाढ़ आ गई हैं.

इस मामले की शुरुआत नाना पाटेकर के साथ हुई है. तनुश्री दत्ता के यौन उत्पीड़न के आरोपों का जवाब देते हुए नाना ने कहा है कि वह 10 साल पहले भी बता चुके हैं कि उनपर लगे आरोप झूठ हैं और 10 सालों बाद झूठ सच नहीं हो जाएगा. हालांकि इस मामले में वह अपनी सफाई इसलिए नहीं रख रहे हैं क्योंकि उनकी लीगल टीम ने ऐसा करने के लिए मना किया है.

फैंटम फिल्म के हिस्सेदार रहे फिल्म निर्माता और निर्देशक विकास बहल को पूरी इंडस्ट्री एक 'यौन अपराधी' घोषित कर चुकी है. कंगना के साथ 'क्वीन' फिल्म बना चुके विकास पर उनकी फिल्म कंपनी की एक महिला का यौन उत्पीड़न का आरोप लगा. विकास पर आरोप है कि उन्होंने इस महिला का बलात्कार करने की कोशिश की. इसके बाद अभिनेत्री कंगना रनौत ने भी विकास पर आपत्तिजनक बातें करने और गलत तरह से छूने का आरोप लगाया है.

विकास बहल के साथ 'फैंटम फिल्म्स' में रहे अनुराग कश्यप ने विकास की और अपनी कंपनी की गलती मान ली है. उन्होंने एक ट्वीट के माध्यम से बताया कि , "जो कुछ भी हुआ वह गलत था. हमने इस मामले को अच्छी तरह से हैंडल नहीं किया. इस मामले को लेकर हम नाकाम रहे. इसके लिए मैं खुद को दोषी मानता हूं. लेकिन अब मैं इस विवाद को जिम्मेदारी के साथ हैंडल करने के लिए प्रतिबद्ध हूं. मैं उस महिला पर पूरा भरोसा करता हूं, और उसका सपोर्ट भी करता हूं.' साथ ही व‍िकास बहल को लताड़ लगाते हुए अनुराग ने कहा 'उसने जो भी किया वह डराने वाला है. अब हम इस मामले में जितना कर सकते हैं, जरूर करेंगे."

अभिनेत्री कंगना रनौत ने भी विकास बहल पर सेक्शुअल हैरसमेंट का आरोप लगाने वाली महिला का समर्थन किया है. कंगना ने कहा उन्होंने कई मौकों पर मुझे सहज महसूस कराया था. ‘मैं पूरी तरह से उस महिला का विश्वास करती हूं. कंगना ने कहा, ‘‘हम जब कभी भी विकास मिलते थे तो मेरी गर्दन पर अपना चेहरा रखकर मुझे कसकर पकड़ते थे और मेरे बालों को सूंघते थे. मुझे उन्हें हटाने में काफी जोर लगाना पड़ता था'

तनुश्री दत्ता विवाद पर बात करते हुए एक और अभिनेत्री सपना पब्बी ने अपने साथ हुए यौन शोषण का जिक्र किया. 2015 में आई फिल्म खामोशियां में काम करने वाली पब्बी ने अपने साथ हुई घटना के बारे में लिखा, 'मेरे प्रोड्यूसर ने शूट के दौरान गाने को और हॉट बनाने के लिए मुझे बिकिनी पहनने पर मजबूर किया और कहा कि मेरे साथ काम करना कठिन हो रहा है.' प्रोड्यूसर ने कहा, 'मैं रिवीलिंग ब्रा पहनने में नखरे कर रही हूं. उन्होंने उस रिवीलिंग ब्रा के बारे में बड़ी आसानी से कह दिया कि यह केवल एक ब्रा है सपना.'

कॉमेडी ग्रुप AIB तक भी #Metoo की आंच पहुंची. इस ग्रुप के एक सदस्य उत्सव पर आरोप लगा कि वह महिलाओं को अश्लील तस्वीरें भेजते हैं. इस मामले में AIB के अध्यक्ष तन्मय भट्ट और गुरसिमरन खंबा ने अपना इस्तीफा दिया क्योंकि वह अपनी कंपनी को महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं बना सके.

अब ऋतिक रोशन भी इस मामले में कूद पड़े हैं. कंगना रनौत के साथ अपने मतभेदों को लेकर बीते साल चर्चा में रहे ऋतिक इस साल निर्देशक विकास बहल की फिल्म 'सुपर 30' में काम कर रहे थे. अब ऋतिक ने कहा है कि वह विकास के साथ काम नहीं कर पाएंगे क्योंकि वह ऐसे किसी भी आदमी के साथ काम नहीं कर सकते जो यौन अपराधी हो.

अधिक मनोरंजन की खबरें