टैग:pmmodi#,manvswild#,entertainment
18 साल में पहली बार छुट्टी लेकर पीएम मोदी ने की जंगल की सैर
For the first time in 18 years, PM Modi took a tour of the forest by taking leave



12 अगस्त को डिस्कवरी चैनल के शो 'मैन वर्सेस वाइल्ड' के होस्ट बेयर ग्रिल्स के साथ शूट किए गए स्‍पेशल एपिसोड में नज़र आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रकृति के प्रति अगाढ़ प्रेम की झलक साफ-साफ देखने को मिली। सोमवार रात 9 बजे दुनिया के 180 देशों में एक साथ प्रसारित हुए इस खास एपिसोड की शूटिंग उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट पार्क में हुई थी।

'मैन वर्सेस वाइल्ड' के इस एपिसोड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डिस्‍कवरी स्‍टार बेयर ग्रिल्स के बीच एडवेंचर के अलावा कई दिलचस्‍प विषयों पर चर्चा हुई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कुदरत के प्रति प्यार उस समय और भी झलका, जब बेयर ग्रिल्स टाइगर के खतरे के बारे में बताते हुए उन्हें भाला देने की कोशिश की। इस पर प्रधानमंत्री मोदी बेबाकी से कहते हैं, “मेरे संस्कार मुझे किसी की जान लेने की इजाजत नहीं देते हैं। हालांकि, आपके जोर देने पर मैं ये भाला ले लेता हूं।” उन्होंने कहा कि आपको कभी भी प्रकृति से नहीं डरना चाहिए, क्योंकि जब भी हमें लगता है कि प्रकृति के साथ हमारा तालमेल बिगड़ रहा है, तो सारी परेशानियां वहीं से ही शुरू होती हैं। एपिसोड में ऐसे ही कई दिलचस्प दृश्य दर्शकों को देखने को मिले। प्रधानमंत्री ने जहां वन्यजीव संरक्षण पर ग्रिल्स के साथ खुलकर बातचीत की वहीं जलवायु परिवर्तन से संबंधित संवेदनशील मुद्दे को भी उठाया। 

कुदरत की दुनिया की सैर करते-करते प्रधानमंत्री ने ग्रिल्स को अपनी ज़िंदगी के अनछुए पहलुओं से रू-ब-रू करवाया। उन्होंने ग्रिल्स को बचपन में रेलवे स्टेशन पर चाय बेचने से लेकर हिमालय में तपस्या करने तक को लेकर कई दिलचस्प किस्से सुनाए। पीएम मोदी ने ऐसा ही दिलचस्प किस्सा सुनाया, जब वे तलाब पर नहाने गए तो आते समय मगरमच्छ का बच्चा पकड़ कर घर ले आए। जिसपर मां ने डांटते हुए कहा कि जानवरों को पकड़ना या तंग करना पाप है, इसे इसकी जगह पर छोड़कर आओ।  उन्होंने ये भी बताया कि उनके पिता जी को भी प्रकृति से बेहद प्यार था। बचपन में जब भी मौसम की पहली बारिश होती थी तो आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के बावजूद भी वे 25-30 पोस्टकार्ड लाते थे और रिश्तेदारों को लिखते थे कि हमारे यहां बारिश हुई है। आज मुझे समझ आता है कि हमारे जीवन में बारिश का कितना महत्व है।

मोदी की उस बात पर तो ग्रिल्स आश्चर्यचकित ही रह गए, जब उन्होंने बताया कि 13 साल मुख्‍यमंत्री और 5 साल प्रधानमंत्री रहने के दौरान उन्होंने पहली बार इस शूट के लिए छुट्‍टी ली है। हालांकि ये साफ नहीं हो पाया कि ये एपिसोड कब शूट हुआ, इसलिए कहा नहीं जा सकता कि वो कौन सा दिन था, जब प्रधानमंत्री ने अपने व्यस्त कार्यक्रम से छुट्टी ली। कुल मिला कर कहा जा सकता है बेयर ग्रिल्स को निश्चित ही मोदी के इस अंदाज से जीवन के प्रति एक नया दृष्टिकोण मिला होगा।    

अधिक मनोरंजन की खबरें