मेरे लिए मेरी माँ भगवान हैं : योगेश
योगेश ने बताया की एक्टिंग में जाने के लिए मैने मल्टीनेशनल कंपनी में मैनेजर की पोस्ट को छोड़ दिया।


लखनऊ : आज हमने बात की लखनऊ के रहने वाले योगेश से।योगेश को आप कई टीवी सीरियल और फिल्मों में देख चुके हैं।एक्टिंग के साथ साथ योगेश फिल्मो में डायरेक्शन और लाइन प्रोड्यूसर का भी काम करते हैं।योगेश एक बहुप्रतिभाशाली व्यक्ति हैं।जिन्होंने अपने जीवन में काफी संघर्ष करके इस मुकाम को हासिल किया है। हालांकि उनका कहना है कि अभी इस छेत्र मे अभी बहुत रास्ते तय करना बाकी है।आइये देखते हैं योगेश और क्या कहते हैं-

योगेश जी सबसे पहले तो आप अपने बारे में कुछ बताइये?
जी मेरा नाम योगेश है।मैं लखनऊ का रहने वाला हुँ।बचपन से मुझे सिर्फ दो चीज़ों का शौक था क्रिकेट और एक्टिंग।मैंने सबसे पहले क्रिकेट में अपना करियर बनाने का सोचा।मैंने अच्छा परफॉर्म भी किया।लेकिन अंदरूनी राजनीती के चलते मेरा चयन नही हो सका।जिसके बाद क्रिकेट से मेरा मोह भंग हो गया।फिर मैंने अपना दूसरा शौक एक्टिंग को प्रोफेशन बनाया।और आप सब की दुआ है कि मै आज एक अच्छे मुकाम पर हुँ।मै अभी तक कई सारे सीरियल कर चुका हुँ।इसके साथ ही मैंने स्टेज शोज भी किये हैं।दुबई, मस्कट, स्विट्ज़रलैंड संमेत कई देशों में भी मैंने स्टेज शोज किये हैं।

अपने कुछ टीवी सीरियल और फिल्मो के नाम बताइये?
जी मैंने बंदनी, सीआईडी,क्राइमपेट्रोल, सावधान इंडिया, माता की चौकी जैसे सीरियल कर चुका हुँ।हालाँकि मैंने अधिकतर में कैमिया किया है।फिल्मो के बात करे तो मैंने विक्रम भट्ट की लंका में काम किया है।जिसमें लीड एक्टर मनोज बाजपेयी हैं।इसके अलावा नीलकंठ और 2 लिटिल इंडियन फौजी में भी मैंने एक्टिंग की है।इसके साथ ही मैंने गांधीगिरी, धर्म के सौदागर, गेम पावर जैसी फिल्मों में एक्टिंग के साथ साथ लाइन प्रोड्यूसर भी रहा हुँ।

योगेश अपने अपकमिंग फिल्मो के बारे में कुछ बताइये।
जी मेरे आने वाली फिल्मो में ज़ख्म-ऐ-दक्षिणा, आफ्टर द लास्ट लेक्चर है।इसके साथ ही मैंने लखनऊ के बच्चों को लेकर एक फिल्म बनाने की सोची है।जिसमे हम बच्चे भी लखनऊ से ही ऑडिशन के माध्यम से चयन करेंगे।आपको यह भी बतादूँ की अक्षय कुमार के साथ भी हमारी बात चल रही है।एक बड़े प्रोजेक्ट के लिए।

योगेश क्रिकेट में हुई राजनीति से आपके अंदर निराशा नहीं आयी?
जी मै निराश तो हुआ लेकिन फिर मैंने आगे बढ़ना ही सही समझा क्योंकि मेरे पास इतना टाइम नहीं था। हमारे घर की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नही थी की मैं ज्यादा दिन  तक उदास बैठा रहुँ।एक्टिंग में जाने के लिए मैने मल्टीनेशनल कंपनी में मैनेजर की पोस्ट को छोड़ दिया।और आज मुझे लगता है कि मेरा निर्णय एकदम सही हैं।साथ ही मैं अपने काम से खुश हुँ।

योगेश आपने एक्टिंग लाइन में कैसी कैसी चुनौतियों का सामना किया।
जी मैंने इस फील्ड में आने के लिए और इस फील्ड में रहते हुए भी कई सारे चुनौतियों को झेला।शुरुआत की बात करें तो इस फील्ड को सब को बड़ी हेय दृष्टि से देखते थे।मैं एक ब्राह्मण परिवार से हुँ तो मेरे पिताजी मुझे टोकते रहते थे।मुझे ताने मारते रहते थे।

दूसरी सबसे बड़ी चुनौती तब मेरे सामने आइ जब मेरे पिताजी की मृत्यु हो गई।उस टाइम मई एकदम टूट गया था।मैंने उन दिनों एक्टिंग भी छोड़ दी थी।जिसकी वजह से पैसों की काफी किल्लत हो गई थी।दिमाग में अजीब अजीब से ख़याल आ रहे थी की कहीं मैंने कुछ गलत तो नही कर दिया इस छेत्र में आकर।लेकिन उस वक़्त मेरे पिता समान मेरे बड़े भाई और मेरी पत्नी  ने मेरा बहुत साथ दिया।इसी वजह से मैं इन चुनौतियों को पार कर पाया।

एक्टिंग के लिए जब आपने अपनी नौकरी छोड़ी तो लोगों ने आपसे क्या कहा?
जी उस वक़्त मुझे सपोर्ट करने वालों की संख्या कम। और अपनी बातों से निराश करने वालों की संख्या ज्यादा थी।ज्यादातर लोगों ने कहा कि क्यों अपने पैर पर कुल्हाड़ी मार रहे हो।इतनी अच्छी नौकरी छोड़कर क्यों उस फील्ड में जा रहे हो।लेकिन मैंने पूरा मन बना लिए।मेरे बॉस ने भी मेरा पूरा साथ दिया।

आपके घर वाले क्या आपके इस फैसले से खुश थे।
जी हां उन्होंने मुझे सपोर्ट किया।मैं आपसे यह कहना चाहूंगा कि सबसे ज्यादा अगर मुझे किसी ने सपोर्ट किया तो वह मेरी माँ ने किया।मैं अपनी माँ को भगवान मानता हुँ।

योगेश यह फील्ड बाहर से जितनी चमक धमक भरी दिखती है अंदर से उतनी काली है।इस बारे में आप क्या कहना चाहेंगे?

जी सक्सेस के शॉर्टकट की वजह से ही यह फील्ड ऐसी हुई है।अगर हम कोम्प्रोमाईज़ करना बंद कर दें।तो शायद लोग ऐसे डिमांड करना बंद कर दें।

योगेश इस फील्ड में आने वाले यूथ के लिए आप क्या कहना चाहेंगे।
जी सबसे पहले तो मैं कहना चाहूंगा कि पूरी तैयारी के साथ इस फील्ड में आना चाहिए।यहाँ एक बात मैं लड़कियों के लिए कहना चाहूंगा की इस फील्ड में अब बोल्डनेस ज्यादा है।तो आपको बोल्ड बनना पड़ेगा।सूट सलवार पहनकर अब इस छेत्र में कुछ नहीं होने वाला है।

अधिक मनोरंजन की खबरें