स्वास्थ्य  के लिए अमृत है डिटॉक्स वॉटर
कैसे तैयार करें डिटॉक्स वॉटर


आज के दौर में वज़न कौन नहीं घटाना चाहता? हर कोई वज़न कम करने के नए-नए तरीकों में जुटा हुआ है। यदि आप भी अपना वज़न घटाना चाहते हैं या अपनी पाचन क्रिया को तंदुरुस्त बनाना चाहते हैं और साथ ही अपने शरीर के इम्मयून सिस्टम को मज़बूत करना चाहते हैं तो एक स्पेशल पानी पीना होगा। जो आपकी बॉडी को डिटॉक्स कर सके और खतरनाक तत्वों को फ्लशआउट कर सके।

कैसे तैयार करें डिटॉक्स वॉटर?
 
डिटॉक्स वॉटर तैयार करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको सादे पानी में अलग-अलग फ्रूट्स के पतले-पतले स्लाइसेज़ करके साथ में मिक्स करके पीना है। सबसे ध्यान रखने वाली बात ये है कि इसे कांच के बर्तन या जार में ही बनाएं। डिटॉक्स वॉटर को पीने के लिए आपको कम से कम 7-8 घंटे पहले बनाकर किसी ठंडी जगह रखना होगा। 
 
वैसे तो हर फल की अपनी-अपनी खासियत होती है, जो हमारी शरीर को पोषण देता है। तो आज हम आपको अलग-अलग फ्रूट डिटॉक्स वॉटर के बारे में बताएंगे जो आपकी सेहत में गज़ब का फायदा देगा।
 
1. लेमन लाइम डिटॉक्स वॉटर:- एक जग पानी में, एक पीला नींबू, एक हरा नींबू, आधा खीरा, पुदीने की कुछ पत्तियां और अदरक के पतले-पतले स्लाइसेज़ डालें। और पूरी रात एक कांच के जग में छोड़ दे। अगली सुबह पानी को छान करके पूरे दिन इस डिटॉक्स वॉटर को पीएं। मोटापा कम करने का यह आसान तरीका है।
 
फायदे- ये आपके शरीर से ज़हरीले पदार्थों को बाहर निकाल देता है। आपके पाचन तंत्र को सुधारता है और आपकी त्वचा को भी हाइड्रेट करता है। 
 
2. ऑरेंज ब्लूबेरी डिटॉक्स वॉटर:- एक जग पानी में आधा कप ब्लूबेरी, एक संतरा कटा हुआ डालें। इसे पूरी रात या फिर 7 से 8 घंटों तक यूं ही छोड़ दें और अगले दिन इसका सेवन करें।
 
फायदे- यह आपके शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर कर देता है और आपकी इम्मयुनिटी सिस्टम को और भी मज़बूत बनाता है। यह वॉटर आपके शरीर में चर्बी को इकट्ठा होने नहीं देता। 
 
3. वॉटरमेलन डिटॉक्स वॉटर:- 3-4 गिलास पानी में एक कप तरबूज़ और 6 से 8 पुदीने की कुछ पत्तियां डालें। अगली सुबह इस वॉटरमेलन इंफ्युस्ड वॉटर को पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा कर के पीएं।
 
फायदे-  यह ज़हरीले पदार्थों से आपको छुटकारा दिलाता है। शरीर में जहां-कहीं भी सूजन होती है, इसको कम करता है। ब्लड फ्लो को सुधारता है और इम्मयून सिस्टम को मज़बूत करता है। 
 
4. स्ट्राबेरी डिटॉक्स वॉटर:- एक कप स्ट्राबेरी व एक नींबू के पतले-पतले स्लाइसेज़ और कुछ पुदीने की पत्तियों को एक जग पानी में पूरी रात भर भीगोकर रखें। अगले दिन इसे छान कर पूरे दिन को बेहतर और अपने आप को हाइड्रेट करें।
 
फायदे- यह टॉक्सिन्स को खत्म करता है, सूजन को कम करता है। यह ड्रिंक एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर है। यह डिटॉक्स वॉटर भी इम्मयून सिस्टम को मज़बूती प्रदान करता है। 
 
5. कीवी डिटॉक्स वॉटर:- इस ड्रिंक को बनाने के लिए 1 कप किवी के पतले टुकड़े, 5-6 स्ट्राबेरी के टुकड़े, आधा कप ब्लूबेरी और एक कटे हुए नींबू के स्लाइसेज़ एक जग पानी में रातभर रख दें। फिर अगले दिन इसे अपने रूटीन का हिस्सा बना लें और इसका सेवन करें।
 
फायदे- ये ज़हरीले पदार्थों को आपकी बॉडी से फ्लशआउट करता है, पाचन को सुधारता है और डीप्रेशन से छुटकारा दिलाता है। 
 
ध्यान रहे कि यह डिटॉक्स वॉटर गर्मी की वजह से खराब ना हो। इसके लिए आप इसे बनाकर फ्रिज़ में रख सकते हैं। इस डिटॉक्स वॉटर का उपयोग आप अपनी दिनचर्या में साधारण पानी के स्थान पर करेंगे तो अत्यधिक लाभ होगा।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें