डार्क सर्कल की समस्या से कैसे पाये निजात
चेहरे की समस्या से कैसे पाये छुटकारा


खूबसूरत चेहरे की असली सुन्दरता आँखों से होती है ये तो सभी जानते हैं। लड़की हो या लड़का हर कोई यंग, फ्रेश और आकर्षक लगना चाहता है। आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाओं की मुख्य समस्या अपने चेहरे को लेकर होती है। चेहरे पर पड़ रहे काले धब्बे, कील मुंहासे या फिर आंखों के नीचे पड़ रहे ब्लैक सर्कल हमारे चेहरे को बदनुमा बना देते हैं। इसे मेकअप के द्वारा कितना भी छुपाने की कोशिश की जाये लेकिन ये दाग छिपते नहीं हैं। चेहरे की ये समस्याएं आजकल हर महिला की बड़ी समस्या बन चुकी है।

क्यों होते हैं आँखों के नीचे डार्क सर्कल 
 
आजकल की जिंदगी में बड़े से लेकर बच्चे तक इतना व्यस्त हैं कि वो अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या पर ध्यान नहीं दे पाते और सही रहन-सहन और सही खान-पान ना मिल पाने के कारण हमारे शरीर को उचित पोषण नहीं मिल पाता है। इसके अलावा पूरी नींद भी अक्सर नहीं मिल पाती है। जिसके कारण महिलाओं को ऐसे काले घेरे का सामना करना पड़ता है। मुख्य रूप से निम्नलिखित कारणों से आँखों के नीचें काले घेरे बन जाते हैं.. 
 
तनाव
उम्र का असर
कंप्यूटर या मोबाइल का अधिक उपयोग
अनुवांशिक
खान पान सही न होना
पर्याप्त नींद न लेना
थकान
आयरन की कमी
एलर्जी
शराब या स्मोकिंग अधिक करना
हार्मोन का असंतुलन
गर्भावस्था
 
वैसे इसे दूर करना इतना भी मुश्किल नहीं है। अगर हम अपने चेहरे की नियमित रूप से उचित देखभाल करें तो इस तरह के काले घेरे से बचा जा सकता है।
 
आंखों के काले घेरे को दूर करने के उपाय
 
1- बादाम तेल: इसमें विटामिन ई होता है जो आँखों के डार्क सर्कल को कम करने में मदद करता है। बादाम तेल आँखों की नाजुक त्वचा के लिए बेहतर होता है। इसका इस्तेमाल रात को सोने से पहले करना चाहिए। रात भर इसे लगा रहने दें। सुबह अपना चेहरा साफ़ पानी के साथ धों लें।
 
2- नारियल तेल: नाजुक त्वचा के लिए नारियल का तेल अच्छा मॉइस्चराइज़र है। रात को सोने से पहले अपने हाथों में नारियल तेल लेकर हल्के से आँखों के नीचें मालिश करें। इस प्रकार कम से कम एक हफ्ते तक करें। आपको खुद इसका असर दिखाई देगा।
 
3 - टमाटर: आँखों के नीचे से डार्क सर्कल दूर करने के लिए टमाटर सबसे कारगर उपाय है। यह नेचुरल तरीके के साथ आँखों के काले घेरे को खत्म करता है। इसके साथ आपकी त्वचा कोमल और फ्रेश बनी रहती है।
 
4 - नींबू का इस्तेमाल: नींबू में विटामिन सी की मात्रा मौजूद होती है इसका इस्तेमाल करने के लिए ताजे नींबू का रस निकालें। फिर उसे कॉटन की सहायता से आँखों के नीचें लगायें। दस मिनट के बाद अपना चेहरा पानी के साथ साफ़ कर लें। नियमित रूप से करने से आपके डार्क सर्कल खत्म हो जायेंगे।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें