मर्द दूध में डालकर पिये ये चीज, होंगे अनेकों फायदें
दूध में अखरोट का पेस्ट मिलाकर पीने के भी कई फायदे होते हैं.


नई दिल्ली : दूध का हमारे जीवन में बहुत बड़ा महत्व है. इससे ताकत तो मिलती ही है साथ ही इसमें टेस्ट भी होता है. लेकिन, बात अगर मर्दों की हो तो उनके लिए दूध मसल्स और हड्डियों के लिए भी काफी लाभदायक है. दरअसल, दूध में मौजूद प्रोटीन बॉडी में आसानी से अब्जॉर्ब हो जाता है और अगर दूध के साथ अखरोट को मिला दिया जाए तो इसकी शक्ति दोगुनी हो जाती है. अमेरिकन जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी की रिसर्च के अनुसार दूध में मौजूद प्रोटीन बॉडी में आसानी से घुल जाते हैं. दूध में अखरोट का पेस्ट मिलाकर पीने के भी कई फायदे होते हैं. पुरुषों के लिए अखरोट वाले दूध के 3 फायदे होते हैं. अखरोट वाले दूध में मुनक्का, बादाम और केसर मिलाकर पीने से पुरुषों की कमजोरी दूर होती है. इसे वे सीमेन की क्वालिटी इम्प्रूव करने का आसान तरीका बताती हैं.

कैसे बनाएं अखरोट वाला दूध
अखरोट को रात में पानी में भिगो दें. सुबह इसे पीसकर दूध में मिला लें. अच्छी तरह से उबल जाने पर आंच से उतार लें. इसे गुनगुना कर पिएं. 

क्या होता है फायदा

* अखरोट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. इससे मसल्स मजबूत होती हैं. सिक्स पैक एब्स बनाने में ये ड्रिंक फायदेमंद हैं. 
* इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होते हैं. यह इनफर्टिलिटी रिलेटेड प्रॉब्लम से बचाता है. 
* इस ड्रिंक में कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है. इससे हड्डियां मजबूत होती हैं.

आगे जानिए किशमिश के बड़े फायदे

सात दिनों तक किशमिश खाएंगे मर्द तो...
वैसे तो किशमिश खाना सभी के लिए फायदेमंद है. लेकिन पुरुष अगर किशमिश खाकर गुनगुना पानी पीते हैं तो उनकी हेल्थ को कई फायदे होते हैं. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद, जयपुर के डॉ. सी आर यादव बता रहे हैं पुरुषों के लिए किशमिश का एक दमदार नुस्खा. इसे रोज खाने से सिर्फ सात दिनों में ही असर दिखाई देने लगता है. रोज किशमिश को पानी में भिगोकर रात भर रखा रहने दें. इसे सुबह खाली पेट खाने से भी पुरुषों की हेल्थ को कई फायदे होते हैं.

कितनी मात्रा में लें
किशमिश की मात्रा पुरुषों के वजन, उम्र और बीमारी के अनुसार कम या ज्यादा हो सकती है. हालांकि, एवरेज वजन वाले पुरुष को एक दिन में पांच किशमिश खाना चाहिए. 

क्या है फायदा
* किशमिश में आयरन सेलेनियम होता है. इससे स्टेमिना बढ़ता है.
* इसमें अमीनो एसिड होता है. इससे लो लिबिडो की प्रॉब्लम दूर होती है.
* इसमें आर्जिनिन होता है. इससे इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की प्रॉब्लम दूर होती है.
* अमीनो एसिड से स्पर्म काउंट बढ़ता है. यह फर्टिलिटी रिलेटेड प्रॉबलम से बचाता है.

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें