ये हैं Liver Disease के 6 संकेत, जिन्हें कभी न करें नजरअंदाज
ये हैं Liver Disease के 6 संकेत, जिन्हें कभी न करें नजरअंदाज


लिवर शरीर का सबसे ही महत्तवपूर्ण अंग है, जो बाकी अंगों से सहनशील होता है। लेकिन खानपान की गलत आदतों और खराब जीवनशैली से लिवर पर काफी गलत प्रभाव पड़ता है। लिवर में सूजन और उसके खराब होने की समस्या आजकल आम देखने को मिलती है। वैसे तो  हर बीमारी होने से पहले ही कुछ संकेत देने लगती है ठीक उसी प्रकार लिवर खराब होने पर हमारा शरीर कुछ संकेत देने लगते है, जिन्हे नजरअंदाज कर दिया जाता और उसको सही समय पर इलाज न मिलने में दिक्कत और भी बढ़ जाती है। इसलिए जरूरी है कि लिवर खराब  पर मिलने वाले संकेतों के बारें सभी को जानकारी होनी चाहिए, ताकि उसके खराब होने से बचाया जा सकें। 

1. धीरे-धीरे बढ़ता हैं दर्द
लिवर पेट के ऊपरी हिस्सें पर मौजूद होता है, अगर इसमें अक्सर अचानक से दर्द रहने लगे तो इसे अनदेखा बिल्कुल न करें, क्योंकि यह कोई बड़ी प्रॉबल्म या लिवर की बीमारी भी हो सकती है। वहीं अगर दर्द धीरे-धीरे तेज होने लगे तो डॉक्टर की सलाह लें। 

2. सूजन आना
लिवर में कोई प्रॉबल्म हो तो हाथ-पैर सूजने लगते है। दरअसल, हाथ-पैर में सूजन आने का मतलब है कि हमारा लिवर ठीक तरह से काम नहीं कर पा रहा। उसे अपना काम करने में काफी दिक्कत हो रही है। ऐसे मेंसूजन को मामूली न समझें और डॉक्टर के पास जाए।

3. नील के निशान
लिवर की समस्या होने से शरीर पर जगह- जगह नील पड़ जाते हैं। हम लोग अक्सर इन नील के निशान को अनदेखा करके बैठ जाते है। ध्यान रखें अगर शरीर पर बार-बार बिना किसी चोट के भी नील पड़ने लगे तो यह लिवर डैमेज होने का संकेत हो सकता है। 

4. वजन बढ़ना
अगर आप एक्सरसाइज और खाना भी समय पर ले रहे है , तब भी आपका वजन बढ़ता जा रहा है तो यह कोई गंभीर समस्या हो सकती है। वजन बढ़ने का कारण लिवर खरबा होने का संकेत देता है। ज्यादा शक्कर, फैटी खाना या शराब पीने सेभी लिवर पर असर पड़ने लगता है।

5. खुजली
लिवर की बीमारी के कारण शरीर में खुजली होना शुरू हो जाती है। स्किन की कुछ जगहों पर अचानक खुजली शुरू हो जाएगी लेकिन यह किसी अन्य बीमारी का संकेत भी हो सकता है इसलिए अपने किसी डॉक्टर से सलहा जरूर लें। 

6. थकान
भागदौड़ के कारण आलस और थान रहना आम है लेकिन बिना किसी काम को किए भी थान रहने लगे तो यह लिवर के खराब होने का संकेत हो सकता है। 

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें