लौंग हिचकियां रोकने और सिरदर्द को दूर में लाभकारी
benefits-of-cloves


वैसे तो लौंग को गरम मसाले के तौर पर रसोई में जाना जाता है। लेकिन लौंग लोकप्रिय मसाला हैं और किचन में यह बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखती है। कई लोग तो इसे मुंह को ताजा रखने के लिए काम में लेते हैं साथ ही लौंग से आप हिचकियां रोकने और सिरदर्द को दूर रखने के लिए काम ले सकते हैं। वहीं लौंग में उच्चतम एंटीऑक्सीडेंट जो एलर्जी, माउथवॉश में एंटीसेप्टिक के रूप में उपयोगी साबित होती है। लौंग का तेल से मुंहासे के रोगियों को फायदेमंद साबित होता है। यह झुर्रियों में, उम्र बढने के प्रभाव को कम करने में भी लाभकारी है। लौंग के तेल से चेहरे की कायाकल्प हो जाती है।

हिचकियां आने पर 2-3 लौंग चबाएं और ऊपर से थोडा सा पानी पी लें, फायदा होगा। कई बार आंखों के सफेद हिस्से में रोग हो जाता है। ऐसे में तांबे के बर्तन में लौंग पीस कर और उसमें थोडा शहद मिला कर खाने से लाभ होता है।

आंखों की पुतलियों पर कई बार छोटी-छोटी बारीक फुंसियां हो जाती हैं। इन फुंसियों पर यदि लौंग पीसकर लगाई जाए तो वे बैठ जाती हैं और सूजन कम होती है।

उम्र अधिक होने पर प्राय: चक्कर आने की शिकायत होती है, ऐसे में आधे गिलास में 2 लौंग उबालकर इस पानी को पीने से लाभ होता है।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें