छोटी-सी काली मिर्च बड़ी-बड़ी परेशानियोेें में आएगी काम
छोटी-सी काली मिर्च बड़ी-बड़ी परेशानियोेें में आएगी काम


काली मिर्च को मसालों में सबसे खास माना जाता है। यह खाने में लाल मिर्च की तरह ज्यादा तीखी भी नहीं होती और सेहत के लिए भी बैस्ट है। यही कारण है कि इसे किंग ऑफ स्पाइस के नाम से भी जाना जाता है। काली मिर्च कई तरह के रोगों को दूर करने के भी काम आती है। खांसी हो या फिर पेट में गैस आदि इससे बहुत-सी समस्याओं से छुटकारा भी मिलता है।इसे आयुर्वेद में भी थीस जगह दी गई है। आइए जानें दवा और खाने का स्वाद बढ़ाने कि लिए इस्तेमाल की जाने वाली इस काली मिर्च के कौन-कौन से हैं फायदे। 

 

1. काली मिर्च का सेवन करने से शरीर में सेरोटोनिन नामक हार्मोंस का स्तर बढ़ना शुरू हो जाता है। जिससे मूड अच्छा रहता है और तनाव दूर हो जाता है। 
 
2. पाचन क्रिया में गड़बड़ी है तो खाने में काली मिर्च को शामिल करना शुरू कर दें। इससे भोजन आसानी से पचना शुरू हो जाएगा। इसके अलावा काली मिर्च में काला नमक,भुना हुआ जीरा,नींबू का रस मिला कर सेवन करने से पेट से जुड़ी हर परेशानी दूर हो जाती है। 

3. पेट में दर्द है तो नींबू में काली मिर्च और काला नमक मिलाकर तुरंत सेवन करने से बहुत लाभ मिलता है। 

4. कई बार खान-पान में बदलाव आने के कारण पेट में कीडे पैदा होने शुरू हो जाते हैं। बच्चों को यह परेशानी ज्यादा होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए थोड़ी सी मात्रा में काली मिर्च के पाउडर को एक गिलास छाछ में घोलकर पी लें। 

5. दांत में दर्द हो तो कुछ खाना पीना भी मुश्किल हो जाता है। कई बार तो इससे मसूड़ो में दर्द और सूजन भी आ जाती है। इसके लिए काली मिर्च,माजुफ्ल और सेंधा नमक तीनों को बराबर-बराबर मात्रा में बारीक पीस लें और चूर्ण की तरह बनाएं। इस चूर्ण से रोजाना दांत साफ करें। इसमें थोड़ा सा सरसों का तेल भी मिला सकते हैंं। दांतों से संबंधित किसी भी परेशानी के दूर करने के लिए यह बहुत लाभकारी है। 

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें