अपनाएं ये टिप्स और पायें सनबर्न से छुटकारा
इस धूप के चलते आपकी त्वचा झुलसने लगती है और त्वचा में अनचाहा कालापन, लाल चकत्ते और खुजली की समस्या होने लगती है.


नई दिल्ली : गर्मियों के दिनों की सबसे बड़ी समस्या होती है सनबर्न. गर्मी का मौसम अपने साथ बहुत कुछ लेकर आता है छुट्टियां, वेकेशन, खेल-कूद के लिए भरपूर समय और साथ ही तेज धूप. इस धूप के चलते आपकी त्वचा झुलसने लगती है और त्वचा में अनचाहा कालापन, लाल चकत्ते और खुजली की समस्या होने लगती है. हालांकि सनबर्न इतना भी नुकसानदेय नहीं होता लेकिन इससे आपकी त्वचा को जरूर नुकसान पहुंचाता है. सनबर्न का सबसे बड़ा कारण होता है त्वचा का अल्ट्रा वॉयलेट किरणों के संपर्क में आना. अगर आप भी सनबर्न की समस्या से जूझ रहे हैं तो घबराएं नहीं. क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप घर पर रहकर ही सनबर्न से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. 

ठंडे पानी का शॉवर या गीला तौलिया
अगर आप सनबर्न की समस्या से जूझ रहे हैं तो दिन में कम से कम दो बार ठंडे पानी से शॉवर लें. इसके साथ ही आप गीले तौलिये का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपको स्किन पर खुजली और लाल चकत्ते की समस्या हो रही है तो आप सनबर्न वाले हिस्से पर गीला तौलिया रखें इससे भी मनबर्न की समस्या से आराम मिलता है. नहाने के बाद मॉश्चराइजर जरूर लगाएं इससे त्वचा में नमी बनी रहती है.

मॉश्चराइजर
कोशिश करें की गर्मी के मौसम में अपने शरीर को मॉश्चराइज रखें. इस मौसम में एलोवेरा या खीरे के तत्वों वाला मॉश्चराइजर इस्तेमाल करें. ये आपकी त्वचा से रूखेपन को दूर करेगा और स्किन को ठंडक पहुंचाता है. साथ ही ये स्किन की नमी बनाए रखने में भी मदद करता है.

पानी पीएं
गर्मी में कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं. गर्मी में शरीर का पानी खत्म होने लगता है और डिहाइड्रेशन की वजह से सनबर्न की समस्या बढ़ने लगती है. ऐसे में कोशिश करें की ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं और अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखें.

धूप से बचें
गर्मियों में दोपहर के समय बाहर जाने से बचें. इस समय धूप सबसे तेज होती है जिससे सनबर्न होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में कोशिश करें की शाम के समय बाहर निकलें. जितने भी काम हैं उन्हें सुबह या शाम के समय पूरा करें.

कॉटन के कपड़े पहनें
गर्मियों में कोशिश करें की कॉटन के कपड़े पहनें. ये धूप को कम सोखता है जिससे सनबर्न होने की संभावना कम होती है. कोशिश करें की अधिक से अधिक फुल कपड़े पहनें और दोपहर के समय बाहर निकलने से पहले अपने चेहरे और शरीर को किसी सूती कपड़े से बांधना ना भूलें.

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें