पैरों के पसीने और बदबू से हैं परेशान, तो अपनाएं ये आसान TIPS
गर्मियां आ चुकी हैं, और इस मौसम में पैरों का पसीना कई लोगों के लिए मुसीबत बन जाता है.


नई दिल्ली : गर्मियां आ चुकी हैं, और इस मौसम में पैरों का पसीना कई लोगों के लिए मुसीबत बन जाता है. इस पसीने के कारण ना वो बंद शूज पहन पाते हैं और ना ही खुले फुटवेयर पहनकर पैरों की रंगत खराब करते हैं. अब ऐसे में पसीने से होने वाले इंफेक्शन से पैरों को बचाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. एगॉस (मेन्सवेयर लेदर शू ब्रांड) की चीफ एक्सपीरियंस ऑफिसर कनिका भाटिया और मोटेलो डोमानी (शू ब्रांड) के संस्थापक व डिजाइनर दीवान खुराना ने गर्मियों में पैरों की देखभाल के संबंध में कुछ सुझाव दिए हैं. 

कनिका ने कहा, "मुलायम चमड़े से बने फुटवियर गर्मियों में पैरों के लिए अनुकूल होते हैं और पैरों से बदबू आने और संक्रमण होने की संभावना कम रहती है. एथेलेटिक सैंडल और लोफर्स सबसे ज्यादा उपयुक्त होते हैं क्योंकि पहनने पर हल्का महसूस होते हैं."

खुराना का मानना है कि बात जब पैरों की देखभाल की हो तो गर्मियों में भारी जूते नहीं पहनना चाहिए, इससे हवा का संचरण ठीक से नहीं हो पाता है, ऐसे में लोफर्स ज्यादा अच्छे विकल्प हैं.

दोनों ने इस संबंध में कुछ सुझाव दिए हैं : 

1. हल्के फ्लिप फ्लॉप स्लीपर गर्मियों में पहनने के लिए बेहतर होते हैं. फ्लिप फ्लॉप पहनने पर पैरों में होने वाले दर्द से बचने के लिए अच्छे सपोर्ट वाला फ्लिप फ्लॉप ही पहनें. 

2. इस मौसम में कई लोग एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौकीन होते हैं, ऐसे में उनके लिए एथलेटिक सैंडल उपयुक्त रहेगा. 

3. गर्मियों में स्टाइलिश दिखने के लिए आप क्लासिक ब्रोग्स (मोटे चमड़े वाला जूता) या ऑक्सफोर्ड जूते चुन सकते हैं. यह एक आदर्श विकल्प है. 

4. लोफर्स गर्मियों में एक कूल लुक देते हैं, जिसे दोनों कैजुअल और फॉर्मल कपड़ों के साथ इस मौसम में पहना जा सकता है. 

5. स्नीकर्स और एथलेटिक जूते इस मौसम के लिए जरूरी माने जाने लगे हैं. युवाओं के लिए रॉयल ब्लू रंग के स्नीकर्स बेहतर विकल्प हैं. 

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें