एक्यूप्रेशर पॉइंट्स दबाएं और हर बीमारी का समाधान पाएं
एक्यूप्रेशर पॉइंट्स दबाएं और हर बीमारी का समाधान पाएं


शरीर में कई ऐसे प्रेशर पॉइंट्स होते हैं, जिनका कनेक्शन शरीर के दूसरे भागों से होता है। हाथों-पैरों के इन पॉइंट्स को दबाकर रोगों का इलाज किया जा सकता है। पैरों के इन पॉइंट्स को रोज 10 या 15 मिनट तक दबाकर कई बीमारियों से राहत पाई जा सकती है। पैरों के इन एक्यूप्रेशर पॉइंट्स को अच्छी तरह और सही तरीके से दबाकर आप मांसपेशियों की ऐंठन या जकड़न, ब्लोटिंग, अपच, भूख से संबंधित समस्या को दूर कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि पैरों के नीचे मौजूद किन एक्यूप्रेशर पॉइंट्स को दबाकर आप बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

1. सिरदर्द
दोनों पैरों के बीच में मौजूद प्रेशर पॉइंट्स दबाकर आप सिरदर्द की समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके साथ ही इससे ब्रेन फंक्शन भी सुधरता है।

2. दिल के रोग
रोजाना दोनों पैरों की उंगलियों के बीच वाले प्रेशर पॉइंट्स को दबाने से हार्ट रेट सुधरती है। इससे दिल के रोगों का खतरा कम हो जाता है।

3. डाइजेशन सिस्टम
यह एक्यूप्रेशर पॉइंट्स पैरों के साइड पर मौजूद होता है। इसे दबाने से डाइजेशन सिस्टम ठीक रहता है और कब्ज, एसिडिटी जैसी प्रॉब्लम दूर होती है।

4. आंखों की थकान
पैरों की उंगलियों के नीचे मौजूद पॉइंट्स को दबाने से आंखों की थकान दूर होती है। इसके साथ ही इससे आंखों की रोशनी भी ठीक रहती है।

5. ब्लोटिंग की समस्या
पैरों के बीच मौजूद प्वाइंट आंतों (इंटेस्टाइन) से जुड़ा होता है, जिसे दबाने से ब्लोटिंग और कब्ज की समस्या दूर रहती है। इसके अलावा इससे लोवर बैक पेन की प्रॉब्लम दूर होती है।

6. सर्वाइकल स्पाइन
पैरों की बड़ी उंगली का प्वाइंट गले से जुड़ा होता है। रोजाना इसे दबाने से आपको सर्वाइकल स्पाइन के दर्द से राहत मिलती है।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें