टैग:#lemon-water, #धूप, नींबू-पानी
गर्मियों में रोजाना पीएं नींबू पानी रहेंगे हेल्दी
गर्मियों में रोजाना पीएं नींबू पानी रहेंगे हेल्दी


गर्मी के मौसम मेें धूप से निजात पाने के लिए नींबू पानी को बैस्ट ड्रिंक माना जाता है।विटामिन सी से भरपूर नींबू का स्वाद कई तरह की बीमारियों से राहत दिलाने में भी बहुत कारगर है। कुछ लोग सलाद तो कुछ इसे शर्बत आदि में डालकर सेवन करते हैं। वजन घटाने से लेकर ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने तक यह गर्मियों में रामबाण माना जाता है। आइए जानें कौन-कौन से हैं नींबू पानी से होने वाले फायदे। 
 

1. विषैले पदार्थ निकालें बाहर
शरीर में जमा विषैले पदार्थ सेहत से जुड़ी बहुत सी परेशानियों का कारण बनते हैं। इससे पेट से जुड़ी बहुत सी दिक्कतें भी आनी शुरू हो जाती है। इस मौसम में नींबू पानी का सेवन विषैले पदार्थ बाहर निकालने में सहायक होता है। सुबह के समय इसका सेवन करने से सारा दिन पेट स्वस्थ रहता है। इससे पत्थरी बनने की समस्या भी बहुत कम हो जाती है। 

2 . पाचनतंत्र बेहतर
पाचनतंत्र खराब हो तो भूख न लगने की समस्या हो सकती है। इससे शरीर में कमजोरी भी आनी शुरू हो जाती है। जो लोग भूख न लगने की शिकायत करते हैं, उन्हें नींबू पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। यह पेट की सूजन, डकार, जलन और गैस से राहत दिलाता है।

3. ब्लड प्रेशर पर रखें कंट्रोल
गर्मी के मौसम में ब्लड प्रैशर लो रहने की समस्या आम हो जाती है। नींबू पानी पीने से ब्लड प्रेशर ठीक रहता है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके तनाव को भी कम करने का काम करता है। चक्कर और उल्टी आने पर भी नींबू पानी फायदेमंद रहता है। दिन में कम से कम एक बार नींबू पानी जरूर पीएं। 
 
4. स्किन बनाए ग्लोइंग
स्किन प्रॉब्लम यानि ऑयली स्किन,मुंहासों,कालेपन से परेशान हैं तो इसका बेहतर उपाय है नींबू पानी। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के गुण स्किन को डिटॉक्स करने का भी काम करते हैं। जिससे चेहरे में रंगत आनी शुरू हो जाती है। 
 
5. मसूड़ों के दर्द से छुटकारा
अगर आपके मसूड़ो में दर्द हो तो इसके रस से मसाज करें। मसूड़ो में घाव होने पर भी आप इसके रस से मसाज कर सकते हैं। इससे बहुत फायदा मिलता है। 
 
6. गले की खराश दूर
गले में खारिश होने पर गर्म पानी में नींबू का रस मिला कर पीने से काफी राहत मिलती है। यह संक्रमण से बचाव करने का काम करता है। 

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें