हर्बल प्रोडक्ट में पोषक तत्त्वों की होती है भरमार
हर्बल प्रोडक्ट वास्तव में ऐसे प्रोडक्ट हैं जो प्राकृतिक रूप से शुद्ध एवं ताजा होते हैं।


लखनऊ : हर्बल प्रोडक्ट वास्तव में ऐसे प्रोडक्ट हैं जो प्राकृतिक रूप से शुद्ध एवं ताजा होते हैं। इन पर रासायनिक खादों, कीटनाशकों इत्यादि का असर नहीं होता है तथा इनमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, लवण तथा अन्य पोषक तत्त्वों की भरमार होती है। आज हर्बल प्रोडक्ट की माँग हर जगह हो रही है, अब चाहे वह महानगरों के उच्चवर्गीय लोग हों या स्टार क्लास होटलों में निवास करने वाले लोग अथवा नौकरशाह। आलम यह है कि आज सभी लोग ऑर्गेनिक प्रोडक्ट की ओर इस तरह आकर्षित हो रहे हैं जैसे चुँबक की तरफ लोहा आकर्षित होता है। ऐसे में कई ब्राण्ड बाजार में आ रहे हैं जिनमें लखनऊ का ‘ओर्धावकाशिनी‘ ब्राण्ड देश-प्रदेश में सबसे विश्वसनीय ब्राण्ड बनता जा रहा है।

‘ओर्धावकाशिनी‘ ब्राण्ड के बारे में विस्तृत जानकारी देने के लिये श्रीमती पूर्णिमा मिश्रा (संस्थापक, ‘ओर्धावकाशिनी‘) प्राकृतिक चिकित्सक, हर्बल सौंदर्यशास्त्र की ज्ञाता एवं प्रमाणित सौंदर्य विशेषज्ञ है। श्रीमती पूर्णिमा मिश्रा ने लखनऊ स्थित होटल आरिफ कैसल में प्रेस वार्ता का आयोजन किया। इस अवसर पर श्रीमती पूर्णिमा मिश्रा (संस्थापक, ‘ओर्धावकाशिनी‘) जी ने बताया कि ‘ओर्धावकाशिनी‘ की स्थापना कितनी संघर्षमयी रही। कितने संघर्षों एवं परिवारिक कठिनाईयों के बावजूद उन्होने हार नही मानी एवं चट्टान की तरह खड़ी रही तब जाकर ‘ओर्धावकाशिनी‘ को एक ब्राण्ड बनाने में सफल रहीं। 

श्रीमती पूर्णिमा मिश्रा हमेशा से ही प्राकृतिक जड़ी-बूटियों के साथ प्रयोग कर उनमें से हर्बल प्रोडक्ट बनाने को तत्पर रहीं हैं। फार्मास्यूटिकल क्षेत्र में उनके पेशेवर अनुभव ने उन्हे अपने प्रयोगात्मक त्वचा और बाल की देखभाल पद्धति पर विशेषज्ञ राय प्राप्त करने के लिए सक्षम किया। श्रीमती पूर्णिमा द्वारा बनाये गये कई सौंदर्य प्रोडक्ट जो कि दुर्लभ जड़ी बूटियों का अनूठा मिश्रण है कई सालों तक केवल उनके करीबी दोस्तों के साथ साझा किया गया एवं श्रीमती पूर्णिमा जी द्वारा उनके ‘ओर्धावकाशिनी‘ प्रोडक्ट से कमाई गई जो भी धनराशि आती हैं वे इसका 90 प्रतिशत हिस्सा गरीब बच्यियों की शिक्षा एवं भोजन में वितरित कर देती हैं। 

पूर्णिमा मिश्रा ने प्रेस वार्ता के मौके पर बताया कि देवी दुर्गा को दिए गए कई समानार्थियों नाम में से एक ‘ओर्धावकाशिनी‘ है जो बालों की रक्षा करता है और संरक्षित करता है। इसी के नाम पर ‘ओर्धावकाशिनी‘ ब्राण्ड की स्थापना की गई। ओर्धावकाशिनी ने वर्ष 2015 में औपचारिक रूप से हेयर स्पा और हेयर ऑयल के साथ त्वचा की देखभाल वाली रेंज के कई प्राड्क्ट्स लांच किये। जोकि उत्तर प्रदेश समेत देश के कई हिस्सों में काफी लोकप्रिय हैं। ‘ओर्धावकाशिनी‘ स्किन एवं हेयर से सम्बन्धित सौन्दर्य उत्पादों की एक विस्तृत रेंज हैं। हम ‘ओर्धावकाशिनी‘ में, केवल वास्तविक और प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करने में विश्वास करते हैं। वर्तमान में हमारे पास बाजार में कई उत्पादों की रेंज हैं एवं उम्मीद है कि आगे हम और कई उत्पादों को बाजार में उतारेंगे। लगभग 300 प्रोडक्ट हम आने वाले समय में बाजार में उतारेंगे, यह हमारा लक्ष्य है।

ओर्धावकेन्शनी उत्पादों की हेयर केयर रेंज, जोकि 90 के दशक में शुरू किया गया था। हेयर स्पा में 26 हर्ब रस होते हैं जो बालों के लिए 100 प्रतिशत प्राकृतिक पोषण प्रदान करते हैं, धीरे-धीरे उनकी ताकत और बनावट में सुधार करते हैं। बालों के तेल ने नियमित रूप से उपयोग में कम बालों के झड़ने का प्रभाव साबित कर दिया है। वही त्वचा की देखभाल के लिये ओर्धावकाशिनी की वागीश्वरी रेंज (बॉडी स्क्रब एंड फेस पैक) पारंपरिक आयुर्वेदिक तैयारी से दुर्लभ कार्बनिक जड़ी बूटियों के एक अनूठे मिश्रण के साथ बनाई जाती है। इसका नियमित उपयोग प्राकृतिक रूप से शुद्ध, चमकती है और प्रदूषण, यूवी किरणों और हानिकारक रसायनों से त्वचा को बचाता है। ओर्धावकाशिनी की कौबेरी रेंज बॉडी के तेलों की श्रेणी है, जो आवश्यक तेलों का एक दुर्लभ मिश्रण है जिसमें नीलगिरीस एवं फूलों के तेल के साथ हल्का सुगंधित होता है जो त्वचा को पुनर्जन्मित करता है। 
ओर्धावकाशिनी सामाजिक जिम्मेदारी के प्रयासों के साथ समग,्र स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने की दृष्टि से इसे पूरा करने में आपकी सहायता के लिए आपके सहयोग की महत्वाकांक्षी है।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें