शिशु के शरीर पर निकली घमौरियों को तुरंत ठीक करेंगे ये घरेलू उपचार
शिशु के शरीर पर निकली घमौरियों को तुरंत ठीक करेंगे ये घरेलू उपचार


गर्मियों में घमौरियों की समस्या होना आम बात है। यह प्रॉबल्म बच्चों-बड़ों किसी को भी हो सकती है। इसके होने पर शरीर पर काफी जलन और खुजली होती है लेकिन बच्चों के लिए यह चुभन असहनीय होती है। वैसे तो इसके लिए मार्कीट में कई तरह के टैल्कम पाउडर आते है। जिससे इतनी जल्दी राहत नहीं मिलती। आज हम आपको ऐसे टिप्स बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करने से बच्चे के शरीर को ठंडक भी मिलेगी और इससे छुटकारा भी मिलेगा।
 

1. दही
बच्चे की घमौरियां हटाने के लिए उसे नहाने से पहले शरीर पर दही का लेप करें। फिर 5 मिनट बाद उसे नहला दें। इससे बच्चे के काफी ठंडक भी मिलेगी और उसकी घमौरियां भी ठीक हो जाएगी।

2. मुल्तानी मिट्टी
इस उपाय के लिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। इससे बच्चे के शरीर पर लेप कर दें। फिर 5 से 7 मिनट बाद बच्चे को नहला दें। इस उपाय से बच्चे के शरीर से गर्मी बाहर निकल जाएगी और जलन भी कम होगी।

3. चंदन पाउडर
चंदन पाउडर ठंडक के लिए जाना जाता है। इसमें गुलाबजल मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें और इसे बच्चे पर लेप करें। कुछ देर बाद बच्चे को नहला दें। इस उपाय से घमौरियों से बहुत जल्दी राहत मिलेगी।

4. टैल्कम पाउडर
घमौरियों से बचने के लिए बच्चे को टैल्कम पाउडर लगाएं लेकिन पाउडर लगाने पर उसके शरीर में चकते होने लगें तो पाउडर इस्तेमाल करना बंद कर दें और बच्चे को डॉक्टर से दिखाएं।

इन बातों का भी रखें ख्याल
1. बच्चे को गर्मी में सूती और ढीले कपड़े पहनाएं। जिससे बच्चे को आराम मिलेगा।

2. बच्चे को पसीना आने पर उसे पोंछते रहें। बच्चे की स्किन सूखी ही रखें।

3. शिशु के शरीर में पानी की कमी होने पर भी खुजली हो सकती है। इसलिए उसे बार-बार पानी पिलाते रहें।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें