जानें, बरसात के मौसम में क्या खाएं और किनसे करें परहेज
जानें, बरसात के मौसम में क्या खाएं और किनसे करें परहेज


बरसात के मौसम में जहां हर तरफ मौज-मस्ती का माहौल हो जाता है, हर कोई इस सुहाने मौसम का लुफ्त उठना चाहता है। चाय के साथ गरमागरम पकौडे खाने का तो माज ही कुछ ओर है वहीं ढेर सारी बीमारियों और इन्फेक्शन भी होने लगते हैं। इसी मौसम में फूड पॉइजनिंग, पेंचिश, पीलिया, हैजा आदि ऐसी बीमारियां इसी मौसम में फैलती हैं। इसकी मेन वजह यह होता है कि बारिश के मौसम में पाचन क्रिया धीमी हो जाती है इसलिए कम वसा युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए। 

ऐसा आहार लेना चाहिए जिसमें के लोरी की मात्रा सामान्य हो, विटामिन सी, विटामिन ई, सेलेनियम, जिंक, आयरन, कॉपर, फॉलिक एसिड, बी कॉम्प्लैक्स, प्रोबायोटेक आहार भी शरीर के लिए अच्छे हैं। 

बरसात के मौसम में ऐसी सब्जियाँं खानी चाहिए, जैसे- लौकी, टिंडा, परवल, जिमीकंद, ग्वार फली, करेला, ब्रोकली, आंवला आदि खाने चाहिए। 

खाने को कम-कम मात्रा में खाएं, क्योंकि बरसात के दिनों में खाना देरी से पचता है।

सब्जी में अदरक, लहसन, काली मिर्च, जीरा, हींग, हल्दी और धनिया पाचन क्रिया को बढाने के साथ-साथ प्रतिरोधक क्षमता को बढाते हैं।

इन दिनों पत्तेदार सब्जियों को बनने से पहले अच्छी तरह पानी से धोएं। ताजा और घर का बना खाना ही खाएं, लेकिन अगर कोई मजबूरी है तो फ्रिज में रखा खाना खाना पड रहा है तो गरम करके ही खाएं।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें