बी आर शेट्टी के नेतृत्व में बीआरएस वेंचर्स ने किया अफगानिस्तान में प्रवेश दो अस्पतालों को लिया अपने हाथों में
File Photo


नई दिल्ली, आज लोक स्वास्थ्य मंत्रालय, इस्लामी गणराज्य अफगानिस्तान और बीआरएस वेंचर्स, संयुक्त अरब अमीरात ने काबुल, इस्लामी गणराज्य अफगानिस्तान में दो अस्पतालों को अपने तहत करने और एक दवा विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। 

समझौता ज्ञापन पर इस्लामी गणराज्य अफगानिस्तान के राष्ट्रपति, एच.ई.अशरफ घनी की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए। काबुल में सार्वजनिक हेल्थकेयर इन्फ्रास्ट्रक्चरको बेहतर बनाने के लिए, बीआरएस वेंचर्स शेख जायद अस्पताल (एसजेड अस्पताल) और वजीर अकबर खान अस्पताल (डब्लूएके अस्पताल) का संचालन और प्रबंधन, सार्वजनिक निजी साझेदारी मॉडल के तहत करेंगे। अस्पताल बीआर लाइफ कहे जाने वाले बीआरएस वेंचर्स हेल्थकेयर ब्रांड का हिस्सा होंगे। समझौता ज्ञापन को 2 चरणों में निष्पादित किया जाएगा। पहले चरण में एसजेड अस्पताल का और दूसरे चरण में डब्लूएके अस्पताल कासंचालन और प्रबंधन किया जाएगा।

82 बेड सेवा वाला एसजेड अस्पताल काबुल के बीच में स्थित है। डब्लूएके अस्पताल एक 210 बेड सेवावाला सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल है, जो सालाना 72,000 से ज्यादा मरीजों की सेवा करता है। बीआरएस वेंचर्स अस्पतालों के पुनः सुसज्जीकरण, पुनः ब्रैन्डिंग के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार होगा। गतिविधियां अगले कुछ महीनों में शुरू हो जाएँगी। एसजेड अस्पताल का नवीनीकरण बीआरएस वेंचर्स के लिए एक शुभ क्षण है जो संयुक्त अरब अमीरात में जायद के वर्ष के रूप में शेख जायद के सालाना शताब्दी समारोह में कंपनी की श्रद्धांजलि को चिह्नित करता है।

समाजकी सेवा करने के मिशन के साथ डॉ. बी आर शेट्टी ने भारत में बी आर लाइफ शुरू किया। बीआरएस वेंचर्स के नेतृत्व वाले बीआर लाइफ में भारत और उप-महाद्वीप के अस्पताल शामिल हैं। तिरुवनन्तपुरम में एसयूटी अस्पताल भारत का पहला बीआर लाइफ अस्पताल था, जिसे 2013 में स्थापित किया गया। रायपुर में श्रीनारायण अस्पताल, एसएसएनएमसी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल बंगलौर, उडुपी में मदर एंड चाइल्ड अस्पताल, भुवनेश्वर में कलिंग अस्पताल और नेपाल में ग्रैंड इंटरनेशनल अस्पताल बीआर लाइफके अंतर्गत आने वाले अन्य अस्पताल हैं।

बीआरएस वेंचर्स के संस्थापक और अध्यक्ष डॉ बी आर शेट्टी ने साझा किया, ‘मैं उत्साहित हूँ कि हमें अफगानिस्तान में निवेश करने का अवसर मिला है। जीवन में मेरा आदर्श हमेशा मानव जाति की सेवा करना रहा है। मैं इस्लामी गणराज्य अफगानिस्तान के राष्ट्रपति एच.ई. अशरफ घानी का बहुत आभारी हूँ कि उन्होंने हम पर विश्वास किया और हमें देश में स्वास्थ्य सेवा में सुधार करने का मौका दिया। मैं इसे अपना अच्छा भाग्य मानता हूँ और अल्लाह की दुवासे, मैं यह सुनिश्चित करूँगा कि हम काबुल में सार्वजनिक हेल्थकेयर इन्फ्रास्ट्रक्चर को पूरे दिल से बेहतर बनाएँ।

एच.ई. डॉ. फिरोजुद्दीन फिरोज, लोक स्वास्थ्य मंत्रालय,इस्लामी गणराज्य अफगानिस्तान ने कहा, ‘मुझे बीआरएस वेंचर्स का अफगानिस्तान में स्वागत करने में बहुत खुशी हो रही है। डॉ. शेट्टी और उनकी टीम का, उनके न्यू मेडिकल सेंटर (एनएमसी) अस्पताल, बीआर लाइफ अस्पताल और दवा विनिर्माण कंपनी -नियोफार्मा के माध्यम से हेल्थकेयर सेक्टर में बेहतरीन ट्रैक रिकॉर्ड है। यह अफगानिस्तान के हेल्थकेयर सेक्टर की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। हमारे नागरिकों के जीवन कोऔर अधिक बेहतर बनाना सुनिश्चित करने के लिए हम बीआरएस वेंचर्स को सभी आवश्यक सहायताएँ प्रदान करेंगे।‘

एच.ई. अब्दुल फरीद जिक्रिया,राजदूत,अफगानिस्तान दूतावास, अबू धाबी ने साझा किया, ‘यह बहुत गर्व की बात है कि संयुक्त अरब अमीरात के बेहतरीन व्यवसायिक संघोंमें से एक - बीआरएस वेंचर्स, अफगानिस्तान में प्रवेश कर रहा है। मैं डॉ. बी. आर. शेट्टी को व्यक्तिगत रूप से जानता हूँ और मैं उनके द्वारा संयुक्त अरब अमीरात और दुनिया भर में किए गए बेहतरीनकार्यों की उत्साहपूर्वक सराहना करता हूँ। यह अफगानिस्तान सरकार की ओर से एक शुभ पहल है। मुझे विश्वास है कि हम जल्द ही अपने गृह देश के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में सकारात्मक विकास देख सकेंगे।‘

बीआरएस वेंचर्स के बारे में (www-brsventures-com)

बीआरएस वेंचर्स, भारतीय पद्म श्री से सम्मानित डॉ. बी. आर. शेट्टी की एक होल्डिंग कंपनी है। यह कंपनी संयुक्त अरब अमीरात, भारत, अफ्रीका और दुनिया के अन्य हिस्सों में स्वास्थ सेवा, शिक्षा, वित्तीय सेवाओं, फार्मास्यूटिकल्स, आतिथ्य, पर्यावरण और अन्य क्षेत्रों में संचालनकर रही अपनी सहायक कंपनियों और जेवी साझेदारियों के माध्यम से व्यवसायों की एक विविध पोर्टफोलियो प्रबंधित करती है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें