वजन और दिमाग संबंधी समस्याएं दूर करने में मदद करता है बैंगन
वजन और दिमाग संबंधी समस्याएं दूर करने में मदद करता है बैंगन


अक्सर करके खाने की थाली में बैंगन आलू का ही नंबर सबसे ज्यादा आता है मसालों के साथ लटपटे बैंगन के साथ आलू में खास स्वाद से बनी बैंगन आलू की स्वादिष्ट सब्जी है और यह बडी ही आसानी से बन जाती है। यह सब्जी भारत में उगती है। बैंगन एक बहुत ही पौष्टिक सब्जी है लेकिन कुछ लोग इसे बिना गुण वाली सब्जी मानते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक है और बैंगन की सब्जी नहीं खाते हैं तो आज हम आपको अवगत करवाते हैं बैंगन के ऐसे गुणों से जिन्हें जानने के बाद आपकी गलतफहमी दूर हो जाएगी।

बैंगन में प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, वसा और भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं।

बैंगन के पेड में न्यूट्रियन्ट्स पाए जाते हैं वह हमारे दिमाग के लिये बहुत ही अच्छे होते हैं यह किसी भी प्रकार के नुकसान से हमारी कोशिका की झिल्ली को बचाते हैं यह दिमाग को फ्री रैडिक्ल से बचावता है और ब्रेन का विकास करता है।


बैंगन फाइबर और कम घुलनशील कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्त्रोत हैं। बैंगन में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता इसलिए यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने मे मदद करता है। यह हार्ट के लिए भी बेस्ट माना जाता है। बैंगन धमनियों में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर रक्त के प्रवाह में सहायक होता है।

यह आहार चर्बी को जलाता है और कैलोरी को कम करता है। इसमें फाइबर होता है जिसको खाने से पेट भर जाता है साथ ही भूख नहीं लगती तो ऐसे में वेट कम होता है।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें