एबुलेंस की अलग ही पहचान होती है ये, क्या आपको है मालूम...
Demo Pic


नई दिल्ली। हमसभी ने एंबुलेंस जरूर देखी है। इसका रंग सफेद होता है और इसका हॉर्न अलग ही होता है। उस पर लाल और नीले रंग की बत्ती दोनों में से कोई एक होती है। इसका हॉर्न सुनते ही हम अपनी गाड़ी साइड में करने लगते है।

लेकिन आपको बता दें कि यह सब ही एक एंबुलेंस की पहचान नहीं है। इसके अलावा एक और चीज है जो एंंबुलेंस गाड़ी पर होती है जिसे देखते ही आगे वाले लोग सतर्क हो जाते है। 

हमने कभी किसी गाडिय़ों पर कुछ उल्टा लिखा हुआ नहीं देखा होगा। जी हां, गाड़ी पर भला कौन उल्टा लिखता है लेकिन आपको बता दें कि एंबुलेंस गाड़ी पर उल्टा लिखा हुआ रहता है जिसे अधिकतर लोगों ने देखा भी है। इतना ही वह लाल रंग से लिखा होता है।

क्या आप जानते है कि सिर्फ इसी गाड़ी पर उल्टा क्यो लिखा होता हैं! इसका कारण जानकर आप चौंक जाएगे। जी हां, एंबुलेंस पर उल्टे अक्षरों में इसलिए लिखा होता है ताकि पीछे से अगर एंबुलेंस की गाड़ी आ रही हो तो आगे गाड़ी चलाने वाला व्यक्ति अपने गाड़ी के कांच में देख कर यह समझ जाएगा कि पीछे एंबुलेंस आ रही है और साइड में हो जाए। 

हम जब भी कोई वर्ड कांच में देखते है तो वह उल्टे दिखते हैं। इसलिए जैसे ही एंबुलेंस पर उल्टे लिखे शब्द को कांच में देखते है तो वह सीधे दिखने लगते है इसलिए इस गाड़ी पर शब्दों को उल्टा लिखा गया है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें