नींबू के सेवन से मिलती है पीठ दर्द में राहत, जानें और भी उपाय
नींबू के सेवन से मिलती है पीठ दर्द में राहत, जानें और भी उपाय


घर व ऑफिस में काम करने वाली महिलाएं को पीठ दर्द रहता ही है। यह दर्द उन में अधिक पाया जाता है, जो बॉडी पोश्चर में उठती-बैठती या काम करती हैं। इसके अलावा कैल्शियम की कमी, गैस, तंत्रिकाओं पर असामान्य दबाव, इंटरवर्टिब्रल डिस्क का अपनी जगह से हटना आदि भी इसके मुख्य वजह है।

घरेलू उपाय

पीठ दर्द में नींबू का सेवन अत्यंत फायदेमंद होता है। एक नींबू का रस निकालकर उसमें नमक मिलाकर पीएं। नियमित रूप से दिन में दो बार इसका सेवन करने से पीठ के दर्द से छुटकारा मिलेगा।
अरंडी के पत्तों पर तेल लगाकर गर्म कर लें। फिर इसे पीठ पर बांधें। इससे दर्द से राहत मिलती है। लौंग के तेल की मालिश भी पीठ दर्द में लाभदायक है।

तिल के तेल में सोंठ का चूण मिलाकर गर्म करके पीठ पर मालिश करने से पीठ का दर्द मिटता है। यह पीठ दर्द का एक अनुभूत घरेलू नुस्खा है।

नीम की नरम पत्तियों को तोडकर उसका काढा बना लें। रूई या साफ कपडे को हल्के गर्म काढे में भिगोकर पीठ के दर्द वाले स्थान पर सेंक करें। इससे पीठ के दर्द में आराम मिलता है।

आंवले के सेवन से पीठ दर्द में राहत मिलती है। आंवले का एक टुकडा भोजन के बाद प्रतिदिन लें। इससे पीठ दर्द से शीघ्र आराम होगा।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें