सर्दी में इसलिए झडते हैं ज्यादा बाल, ये है कारण...
सर्दी में इसलिए झडते हैं ज्यादा बाल, ये है कारण...


नई दिल्ली। सर्दी के दिनों में सिर्फ त्वचा ही नहीं, बाल भी रूखे और बेजान हो जाते हैं, और बालों को अतिरिक्त पोषण की आवश्यकता होती है। सर्द मौसम में बालों का झडऩा एक बड़ी समस्या होती है, जिससे निजात पाना जरूरी है। 

दरअसल, सर्दियोंं के मौसम में बाल इतने गिरने लगते हैं की बार बार ध्यान बालों पर ही जाता है। लड़कियों के बालाओं से ही सुन्दरता होती है। ऐसे में सिर पर बाल ही नहीं रह जाएंगे तो क्या होगा। सर्दियों में बाल झडऩे के कई कारण होते हैं। आज हम बताएंगे कि आखिर बाल क्यों झडते हैं, आइए जानते है।

रूसी...
सर्दी के दिनों में सबसे पहला कारण है बालों में रूसी का होना। ठंड में आपकी स्किन की ही तरह आपके सर की त्वचा भी रुखी हो जाती है। इसके लिए आपको हर 2 दिन छोडक़र ओइलिंग करनी बहुत जरूरी है। तेल से बालों का मसाज करने पर सर की त्वचा में नमी बनी रहती है और रूसी की समस्या नहीं रहती। लेकिन ठंड में लोग बहुत कम नहाते हैं। 

अगर नहा भी लें तो बालों को धोना नहीं चाहते। सिर पर पानी डालते ही बहुत ठंड लगती है जिसके वजह से लड़कियां बालों को कई दिनों तक नहीं धोती। इससे सिर में खुश्की हो जाती है और त्वचा रूसी बनकर गिरने लगती है। 

आपके सर में बहुत ज्यादा खुजली होती है और इस खुजली से आपके बाल झड़ते हैं। जितना ज्यादा हम खुजलाते हैं उतने ही ज्यादा बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और बाल झड़ते है।

गीले बाल...
बाल झडने का गीले बाल भी बड़ा कारण है। ठंड में बालों को सुखाना और भी जरूरी हो जाता है। नहाने के बाद जब लंबे बाल हमारी पीठ पर लगते हैं तो बहुत ठण्ड लगती है। जिसके चलते अक्सर महिलाएं अपने बालों को तौलिये या फिर रबड़ से बांध लेती हैं, जबकि गीले बालों को बांधने और कंघी करने से हेयरफॉल और डैंड्रफ की समस्या पैदा हो जाती है। इससे बचें और बालों को टूटने से बचाएं।

ज्यादा शैम्पू...
सर्दी के दिनों में नहाना और बालों का धोना बहुत कम होता है। अक्सर लड़कियां बालों को हफ्ते में एक दिन धोती हैं। और जब वो बाल धोती हैं अतो बहुत ज्यदा शैंपू लगती हैं। 

एक ही दिन में बहुत ज्यादा शैम्पू लगाने से बाल की जड़ कमजोर हो जाती है और वो टूटने लगते हैं। बहुत ज्यादा शैम्पू लगाने से बाल रूखे हो जाते हैं। जब बाल रूखे होते हैं तो ज्यादा झड़ते हैं।

रातभर तेल...
ज्यादातर लोगों ये सोचते है कि अगर वह रातभर अपने बालों में तेल लगाकर अगले दिन धोएंगे तो उनके बाल मजबूत होंगे, लेकिन ऐसा नहीं है। 

रातभर बालों में तेल लगाकर सोने से बालों की जड़ें कमजोर होती है और वह झडऩे लगते हैं। सिर धोने के सिर्फ 1 या 2 घंटे पहले ही ऑयल लगाना चाहिए।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें