चाय का स्वाद बढ़ाती है अदरक, लेकिन हो सकती हैं ये 5 परेशानियां
चाय का स्वाद बढ़ाती है अदरक, लेकिन हो सकती हैं ये 5 परेशानियां


सर्दियों में ठंड से बचने के लिए अदरक की चाय बनाकर पीते हैं। अदरक की चाय का सेवन करना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है पर अगर हम हर रोज इसका सेवन करते है तो यह हमारी सेहत के लिए नुक्सानदायक साबित हो सकता है। प्राचीन आयुर्वेद और चीनी दवाओं में इसे औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। अदरक की चाय मसालेदार पेय पदार्थ है। अदरक की चाय के वैसे बहुत सारे फायदे हैं लेकिन, जैसा कि एक मशहूर कहावत है, किसी भी चीज की अति बुरी होती है। उसी तरह इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से कई साइड इफैक्ट भी हो सकते हैं। अधिक मात्रा में अदरक की चाय पीने से कुछ लोगों को पेट खराब होने, सीने में जलन, मुंह में जलन आदि की परेशानी हो सकती है।

आपके सामने पेश है अदरक की चाय के साइड इफैक्ट्स-

1. जलन :- 
अदरक की चाय का अधिक सेवन करने से आपकी पाचन क्रिया खराब हो सकती है। इसके परिणाम स्वरूप मुंह में जलन, डायरिया और मतली की शिकायत होती है। दरअसल इससे एसिड का निर्माण होता है, जिससे एसिडटी होती है। डायबिटीज के शिकार लोगों को अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए।

2. खून पतला :- 
रक्त पतला करने वाली किसी भी दवाई के साथ अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें आईब्रूफिन और एस्प्रनि जैसी दवाएं शामिल हैं। अदरक की जड ब्लड प्लेटलेट्स के साथ ज्यादा करती है, जिसके फलस्वरूप हीमोग्लोबिन जमने लगता है। अदरक के सेवन से लोगों में हीमोफिलिया जैसे रक्त विकार हो सकते हैं। तो, अदरक की चाय पीने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर बात करें।

3. नींद की समस्या :- 
इसके ज्यादा सेवन करने से बेचैनी और नींद न आने की समस्या हो सकती है। सोने से पहले अदरक की चाय पीने से बचना चाहिए क्योंकि इससे सीने में जलन शुरू हो जाती है, जिससे नींद खराब हो जाती है।


4. बेहोशी :-
सर्जरी से पहले अदरक की चाय पीना अच्छा नहीं होता क्योंकि अदरक बेहोशी के लिए दी जाने वाली दवा के साथ प्रतिक्रिया करता है। कई डॉक्टर सर्जरी से कम से कम एक सप्ताह पहले अदरक वाली चाय का सेवन बंद करने की सलाह देते हैं।

5. गॉलस्टोन:- 
पित्त की पथरी के मरीज डाक्टर की सलाह से ही अदरक का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इससे साइड इफैक्ट होने के खतरे बढ़ जाते हैं। पित्त की पथरी के मरीजों में पित्त का निर्माण काफी दर्दनाक हो सकता है। अदरक पित्त के निर्माण में मदद करता है, जिससे हालत और खराब हो सकती है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें