गर्मियों में खूब खाएं ये फल, सेहत पर होंगे लाभ
गर्मियों में खूब खाएं ये फल, सेहत पर होंगे लाभ


गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे में इस मौसम में खान पान का विशेष ध्यान रखा जाता है। इस मौसम में खान पान का ध्यान ना रखना शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। 

गर्मियों में शरीर का तापमान ज्यादा होता है, शरीर के तापमान को संतुलन के रखने के लिए हमें मौसम के अनुसार ही खान पान करना चाहिए। 

आज हम बताने जा रहे है कि गर्मियों में मौसम में क्या खाएं और किस तरह अपनी सेहत को फिट रखें।

यह है फायदेमंद फल...
जानकारी के अनुसार गर्मियों में खीरे को खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। खीरे में पानी की मात्रा अधिक होती है। साथ ही खीरा ऑयली त्वचा को ठीक करने का काम भी करता है। 
खीरा खाने से सीने जलन, एसीडिटी जैसी समस्याएं दूर होती हैं। आम को फलों को राजा कहा जाता है। आम खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। आम में विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में होता है। 

इन फलों का भी करें सेवन...
गर्मी के मौसम में तरबूज, खरबूज, आम, मौसम आदि खाना शरीर के लिए अच्छा रहता है। इस मौसम में तरबूज का सेवन करना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। तरबूज में सोडियम, पौटेशियम और विटामिन बी पाया जाता है। 
तरबूज में पानी ज्यादा मात्रा में होता है, जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। तरबूज खाते समय कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए। ये शरीर को हानि पहुंचा सकता है।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें