टैग:Doyou#,alsoget#,urine#,againandagain#,becareful
क्या आपको भी बार बार आती है पेशाब, हो जाइये सावधान
क्या आपको भी बार बार आती है पेशाब, हो जाइये सावधान


खतरे की घंटी
पेशाब करने में अगर आपको ज्यादा वक्त लगता है, तो मान लीजिए कि यह आपके लिए मुसीबत का कारण बन सकता है। यूरोलॉजिस्ट डॉ. अनिल जैन कहते हैं कि महिलाओं की यह प्रक्रिया तुरंत शुरू होकर 20 से 30 सेकेंड में और पुरुषों की 40 से 50 सेकेंड में पूरी हो जानी चाहिए। इससे ज्यादा समय लगना असामान्य है। अगर इस प्रक्रिया के बाद आपको हल्केपन का एहसास नहीं होता, तो यह संकेत है कि आपकी पेशाब की थैली पूरी तरह से खाली नहीं हुई है। यह भी सामान्य लक्षण नहीं है। अगर आपको कम पेशाब महसूस हो रही है, तो सबसे पहले यह सुनिश्चित कीजिए कि आप दिनभर में पर्याप्त पानी पी रहे हैं या नहीं। अगर पानी की मात्रा पर्याप्त है, तो यह समस्या यूरोलॉजिकल समस्या भी हो सकती है।
कब होता है महसूस 
यह जानना जरूरी है कि पेशाब हमें कब महसूस होता है और उसे कितनी देर रोका जा सकता है। बकौल डॉ. जैन, पेशाब थैली में 300 एमएल पेशाब एकत्रित होने पर हमें उसके निस्तारण की पहली इच्छा महसूस होने लगती है और 400 से 500 एमएल पेशाब एकत्रित हो जाने पर हमें पेशाब जाने की तीव्र इच्छा होने लगती है। ऐसा होने पर ज्यादा समय तक उसे रोकना कई समस्याओं को दावत देना है।
आप हैं सामान्य 
रात के 8 घंटे सोने के लिए होते हैं। एक स्वस्थ व्यक्ति इस दौरान एक बार पेशाब करने जाता है। सोने जाने के पहले और जागने के बाद पेशाब जाना दिन में गिना जाता है। बचे हुए 16 घंटों में अगर आप तीन से पांच बार इस प्रक्रिया को दोहरा रहे हैं, तो आप एकदम सामान्य हैं। 

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें