डेली डायट में 300 Calories कम करें
इस स्टडी में अनुसंधानकर्ताओं ने 21 साल से 50 साल के बीच के 200 महिलाओं और पुरुषों को चुना और उन्हें दो अलग-अलग ग्रुप्स में रखा गया।


अगर आप हेल्दी हैं तब भी और अगर वजन घटाने की जुगत में लगे हैं तब भी अगर आप अपनी डेली डायट में से हर दिन महज कुछ कैलरीज कम कर दें तो यकीन मानिए न सिर्फ आपका वजन घटेगा बल्कि आपकी सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचेगा। पहले हुई कई रिसर्चेज में यह बात सामने आ चुकी है कि लो-कैलरी डायट का सेवन करने से सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर होती हैं, उम्र बढ़ती है और आप लंबे समय तक जवां और खूबसूरत बने रहते हैं। 

हर दिन की डायट में 300 कैलरीज की कमी करें 
अब हाल ही में हुई एक नई स्टडी में यह बात पता चली है कि अपने डेली डायट में हर दिन सिर्फ 300 कैलरीज कम कर देने से शरीर में कलेस्ट्रॉल का लेवल, ब्लड प्रेशर का लेवल और ब्लड शुगर का लेवल बेहतर हो जाता है। साथ ही कई और तरह की मेटाबॉलिज्म से जुड़ी बीमारियां भी आपके आसपास तक नहीं भटकतीं और आप हमेशा रहेंगे हेल्दी और फिट। 

कैलरी कम करने से सिर्फ वेट लॉस नहीं, अच्छी सेहत भी 
द लैंसेट डायबीटीज ऐंड इंडोक्रिनोलॉजी नाम के जर्नल में प्रकाशित इस स्टडी में इस बात का समर्थन किया गया है कि कम कैलरी का सेवन करने से सिर्फ वेट लॉस होता है बल्कि आपकी सेहत भी बनी रहती है और शरीर में कॉम्प्लेक्स मेटाबॉलिक चेंजेस भी नहीं होते हैं। स्टडी में इस बात को साबित किया गया है कि अगर आप अपने हर दिन के कैलरी इनटेक में थोड़ी बहुत कमी भी कर लेते हैं तो इससे न सिर्फ आपकी वेस्टलाइन पतली हो जाती है बल्कि डायबीटीज और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा और बोझ भी कम हो जाता है। 

2 साल तक कैलरी इनटेक में 25 प्रतिशत की कमी 
इस स्टडी में अनुसंधानकर्ताओं ने 21 साल से 50 साल के बीच के 200 महिलाओं और पुरुषों को चुना और उन्हें दो अलग-अलग ग्रुप्स में रखा गया। एक ग्रुप से कहा गया है उन्हें 2 साल तक कैलरी रिस्ट्रिक्शन की प्रैक्टिस करनी है। इन लोगों से कहा गया कि वे जो चाहें खा सकते हैं लेकिन शर्त सिर्फ इतनी थी कि उन्हें अपने हर दिन के कैलरी इनटेक में 25 प्रतिशत तक की कमी करनी थी। वहीं दूसरे ग्रुप को सामान्य रूप से खानपान करने को कहा गया। 

71 प्रतिशत लोगों के वजन में 10 प्रतिशत की हुई कमी 
जिस ग्रुप को कैलरी में कमी करने को कहा गया था उनमें से ज्यादातर लोग 25 प्रतिशत कैलरी की कमी के लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाए और 2 सालत क औसतन कैलरी में कमी 11.9 प्रतिशत की थी जो हर दिन करीब 300 कैलरी के बराबर है। अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि महज 1 साल में ही इस ग्रुप के पार्टिसेपेंट्स के कलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड प्रेशर में कमी आ गई। साथ ही करीब 71 प्रतिशत लोग अपने वजन में भी 10 प्रतिशत तक की कमी करने में कामयाब रहे। 

प्रोसेस्ड फूड को अवॉइड करें 
डायट में हेल्दी बदलाव करने जैसे- फल और सब्जियों का ज्यादा सेवन करना और प्रोसेस्ड फूड खाने की क्षमता को लिमिट में रखना- ये दो असरदार तरीके हैं जिसके जरिए आप कैलरीज में कमी कर सकते हैं और हेल्दी रह सकते हैं। 

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें