जाने वजह, क्यों होते हैं आंखों के नीचे काले घेरे?
कांसेप्ट फोटो


अक्सर लड़कियों में बढ़ती उम्र के साथ आंखों के नीचे काले घेरे होने लगते हैं। जिसे दूर करने के लिए बहुत से उपाय है। बता दें, इसे दूर करने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव करना होगा और अगर हो सके तो देर रात तक मोबाइल फोन का इस्तेमाल भी करना बंद कर दें। 


... तो ये हैं उपाय

50 ग्राम तुलसी के पत्ते, नीम के पत्ते और पुदीने के पत्तों को गुलाबजल में मिक्स कर के पीस लें। इस रस में थोड़ा हल्दी पाउडर मिक्स कर के पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को काले घेरों पर लगाएं।

रात को सोने से पहले आधा चम्मच रोगन बादाम, तीन बूंद प्योर आरेंज आयल और दो बूंद शहद एक साथ मिक्स कर लें और इसे आंखों के नीचे काले घेरों पर लगायें।


एक सूती कपड़े या रुमाल में बर्फ रखें और हल्के हाथों से इसे अपनी आंख पर रगड़ें। अगर आप कुछ सेकंड तक बर्फ को बंद आंख पर रखकर बर्दाश्त कर सकते हैं तो ऐसा बिल्कुल करें। इससे आपको 2 से 3 मिनट में ही असर दिख जाएगा। इसी तरह ठंडे दूध में कॉटन को डुबोकर 5 से 10 मिनट तक अपनी आंखों पर रखें। इससे चेहरा फ्रेश नजर आता है और आंखों की सूजन उतर जाती है। इसी के साथ भरपूर नींद लें और खूब पानी पियें। इससे आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें