त्वचा को बनाना है मलाई जैसा मुलायम, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे...
क्या आपको गर्मियों में धूम में निकलना पसंद नहीं है... हममें से ज्यादातर को नहीं है. लेकिन फिर भी काम के लिए ऐसा करना ही पड़ता है.


धूप होगी बेअसर


क्या आपको गर्मियों में धूम में निकलना पसंद नहीं है... हममें से ज्यादातर को नहीं है. लेकिन फिर भी काम के लिए ऐसा करना ही पड़ता है. पूरी तरह से घर में बैठे रहना भी संभव नहीं. धूप में निकलने का नतीजा होता है सनबर्न या टैन स्किन... एक बार स्किन पर टैंन आ जाए तो यह जाने में महीनों का समय लेता है. और इस पर टैंन की परत दर परत इसे खत्म होने ही नहीं देती. लेकिन आप इसे दूर कर सकते हैं मलाई की मदद से. इसके लिए चेहरे पर बस मलाई लगाएं और दस मिनट के लिए छोड़ दें. आप चाहें तो बेसन के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर सकते हैं और इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें. अच्छे परिणाम के लिए हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें. 
 

रूखी त्वचा के लिए

मलाई से तैयार किया गया फेस पैक ड्राई स्किन को नई चमक दे सकता है. इसके लिए आपको एक बड़ा चम्मच मलाई को एक चम्मच शहद के साथ मिलाना होगा और इसे अपने चेहरे पर लगा लें. इसे कम से कम 20 मिनट तक छोड़ दें और इसके बाद ठंडे पानी से धो लें.


दमकती त्वचा के लिए

सोफ्ट और स्मूद त्वचा के साथ ही मलाई आपकी त्वचा को दमकती हुई बना सकती है. इसके लिए आपको एक बड़ा चम्मच मलाई में उतना ही बेसन भी मिलाएं. इसे त्वचा पर लगाकर करीब 20 मिनट तक छोड़ दें. आप चाहें तो मलाई और हल्दी का पैक भी बना सकते हैं. इसे त्वचा पर लगाने के 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें.


डेड स्किन के लिए

मलाई नेचुरल एक्सुलाइटर है और यही वजह है कि यह आपकी डेड स्किन की समस्या को दूर करती है. इसके अच्छे नतीजों के लिए इसे ओटमिल या ब्रेडक्रम के साथ मिलाएं. यह एक तरह से आपकी त्वचा पर स्क्रब की तरह काम करती है. इसे अपनी त्वचा पर स्क्रब की तरह ही इस्तेमाल करें. आप इसे कोहनी, गर्दन, घुटनों, पैरों और हाथों पर लगाएं. अच्छे नतीजों के लिए हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें.


क्लिंजिंग के लिए

मलाई नेचुलर क्लिंजर का काम भी कर सकती है. यह बंद रोमछिद्रों को खोलने और त्वचा पर जमी धूल को हटाने में मदद करती है. इसके लिए आपको एक चम्मच मलाई और एक चम्मच नींबू रस के साथ अपनी त्वचा को मसाज देनी होगी. ऐसा आप 4 से 5 मिनट तक कर सकते हैं. कुछ देर बाद इसे गीले रूई के फाहे से साफ कर लें.



अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें