गुलाब के फूल से होगा आपकी सेहत को फायदा, डालें एक नजर
concept photo


आपने गुलाब को आज तक केवल प्यार का जरिया ही सुना होगा लेकिन क्या आपको पता ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आज हम आपको बताने जा रहे गुलाब के फूल से होने वाले आपकी सेहत के फायदों के बारे में

अपनी सेहत का रखें ख्याल...

पेट की एसिडिटी या फिर गर्म सामग्री के ज्यादा सेवन से मुंह में छाले पड़ जाते हैं. जिसके चलते बेहद तकलीफ का सामना करना होता है. यहां तक कि कुछ खाना भी दुश्वार हो जाता है. अगर गुलाब के रस में गुलाब का सफूफ मिक्स कर छालों पर लगाया जाए तो फौरी राहत मिलती है.

मुंह से बदबू आ रही हो या फिर मसूढ़ों से खून रिसने पर भी गुलाब का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए गुलाब का जोशांदा से गरारा करना फायदेमंद साबित होगा.

दिल की कमजोरी से पीड़ित शख्स एक कप गुलाब रस में आधा चम्मच गुलाब का सफूफ मिक्स कर दिन में दो बार इस्तेमाल करे. लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि विशेषज्ञ के सुझाए इलाज को नजरअंदाज किया जाए.


पसीने की बदबू दूर करने के लिए एक शीशी में गुलाब का सफूफ और रस मिक्स कर फ्रिज में रख लें. रोजाना पसीने वाली जगहों पर मिक्सचर का लेप करने से बदबू खत्म हो जाएगी.

कब्ज को तमाम बीमारियों की जड़ कहा जाता है. पेट से जुड़ी समस्या में गुलाब फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए गुलाब के फूल से तैयार गुलकंद का सेवन किया जाना चाहिए.

त्वचा, खासकर चेहरे की खूबसूरती के लिए गुलाब का रस 10 ग्राम, वैसलीन 50 ग्राम, नींबू का रस और काफूर 5-5 ग्राम मिक्स करें. अब आंखों का हिस्सा छोड़कर चेहरे पर कॉटन पेड की मदद से लेप करने के 30 मिनट बाद धो लें. चेहरा एकदम तरोताजा और आकर्षक हो जाएगा.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है) 

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें